Simple Ways To Relieve Stress: स्लो पॉइजन है टेंशन, इससे निजात पाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Ways to Relieve Stress: भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई डिप्रेशन, तनाव, चिंता और टेंशन का शिकार है। टेंशन किसी खरनाक बीमारी से भी खरनाक है। ये ऐसा स्लो पॉइजन हो जो धीरे-धीरे आप पर हावी होता जाता है। लेकिन इसे खुद पर हावी होने देने के बजाय सही समय पर इसे कम करने की कोशिश करें। आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके जिंदगी से टेंशन को दूर कर सकते हैं।

tesion relieve tips
टेंशन से निजात पाने के लिए उपाय 
मुख्य बातें
  • खराब लाइफस्टाइल भी है तनाव का महत्वपूर्ण कारण
  • टेंशन कम करने के लिए जरूरी है नींद, काम और आराम
  • स्लो पॉइजन की तरह शरीर में हावी हो जाता है टेंशन

Tips of Simple Ways To Relieve Stress: आजकल की लाइफस्टाइल काफी जटिल हो गई है, जिसमें ज्यादातर लोग तनावग्रस्त हैं। छोटी फैमली, काम का बोझ, मंहगाई, रिश्तों में अनबन, नौकरी या पढ़ाई का प्रेशर और सोशलाइजेशन में कमी जैसे कारणों से टेंशन बढ़ता जा रहा है। लेकिन टेंशन का कारण कोई और नहीं बल्कि हम खुद है। हम खुद ही अपनी जिंदगी को जटिल बनाते जा रहे हैं, जबकि ये इतना भी मुश्किल नहीं है। हालांकि सच्चाई ये भी है कि कॉम्‍पिटिशन की दौड़ में हम किसी से पीछे भी नहीं रहना चाहते। यही कारण है कि आज हर उम्र के लोगों में स्ट्रेस और एंजायटी जैसी आम समस्या पाई जाती है। अगर समय रहते इस समस्या से छुटकारा न मिला तो ये गंभीर हो सकती है। टेंशन या तनाव भले ही जटिल हो लेकिन इससे राहत पाना उतना मुश्किल नहीं है। आप अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव कर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं और स्ट्रेस फ्री लाइफ को इंजॉय कर सकते हैं।

Also Read: Goa Fashion Tips: घूमने जा रहे हैं गोवा? तो ड्रेसिंग स्टाइल में ना करें ये कॉमन मिस्टेक

1) अधिक नमक न खाएं- अत्यधिक नमक हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है। खासकर सफेद नमक। लेकिन नमक के बिना खाने का कोई स्वाद ही नहीं है। अगर आप नमक खाना नहीं छोड़ सकते तो कोशिश करें कि इसकी मात्रा कम कर दें। खाने में ऊपर से तो कभी भी नमक लेकर ना खाएं। नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जोकि टेंशन का मुख्य कारण बनती है।

2) भरपूर नींद जरूरी- भागदौड़ भरी जिंदगी में रात-दिन का पता ही नहीं चलता और इस कारण लोग खाने-पीने के साथ सोने का भी ध्यान नहीं रखतें। लेकिन स्ट्रेस या टेंशन को दूर भगाने के लिए गहरी और भरपूर नींद जरूरी है। कुछ लोग जब टेंशन में होते हैं तो रात में मोबाइल या टीवी पर फिल्में देखने लगते हैं, जोकि गलत आदत है। नींद की कमी से शरीर का एनर्जी लेवल और फिजिकल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए टेंशन कम करने के लिए कम से कम 8 घंटे की प्रयाप्त नींद जरूर लें।

3) सीढ़िया चढ़ें- कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी बात को लेकर इतना गुस्सा आता है कि हम अपना आपा खो बैठते हैं। कुछ लोग ऐसी स्थिति में रिलेक्स महसूस करने के लिए चाय, कॉफी और सिगरेट पीते हैं। लेकिन ये बहुत गलत आदत है। ऐसा करने के बजाय आप गहरी सांस लें और सीढ़िया चढ़ें और उतरें। अगर सीढ़ी चढ़ना संभव न हो तो कमरे या बालकनी में टहलें।

Also Read: Summer Style Tips: गर्मियों के मौसम में दिखना चाहते हैं स्टाइलिश तो इन 5 तरह की ड्रेस से दें फैशन स्टेटमेंट

4)सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं- न्यूक्लियर फैमली में घर पर कम लोग होते हैं और अनबन भी उन्हीं से होती है। ऐसे में लड़ाई-झगड़े के बाद किससे बात की जाए ये समझ नहीं आता और लोग अकेलापन महसूस करने लगते हैं। ऐसी स्थिति में अकेले रहकर कुछ न सोचें। बल्कि पुराने दोस्त, परिवार के लोग, रिश्तेदार या किसी खास से बात करें। सोशल नेटवर्किंग मजबूत बनाएं, इससे आप बेहतर महसूस करेंगे।

5)डेली रूटीन ब्रेक जरूरी- रोज-रोज एक ही तरह के काम करने से लाइफ बोरिंग हो जाती है। इसलिए डेली रूटीन में थोड़ा बदलाव करें। अगर ये संभव न हो तो थोड़ा ब्रेक ले लें। कुछ दिन के लिए आप वो काम करें जो आपको पसंद हो और जिससे आपको खुशी मिलती हो।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। लाइफस्टाइल में किसी भी तरह के बदलाव से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें। )

अगली खबर