Annual Leave: कैसे करें इस्तेमाल और किन तरीकों से आप उठा सकते हैं ज्यादा लाभ

लाइफस्टाइल
भाषा
Updated Jul 21, 2022 | 15:45 IST

समुद्र तट पर कॉकटेल पीने, पहाड़ों पर चढ़ने के अलावा कई लोग सैरसपाटे के लिए अपनी पसंदीदा जगहों का चुनाव करते हैं। दरअसल अपनी सालाना छुट्टियों को कैसे बिताना चाहिए यह भी किसी कला से कम नहीं है।

annual leave, annual leave benefits, annual leave benefits in hindi, annual leave plan, annual leave planner, annual leave ways, annual leave news, annual leave plan, leave benefits
सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देने और अनुभव करने के लिए एक सप्ताह से दो सप्ताह तक का समय निकालना पर्याप्त है।   |  तस्वीर साभार: PTI

Annual Leave Benefits:(डबलिन)  इस समय छुट्टियों का मौसम चरम पर है लेकिन यह हैरानी की बात है कि आजकल लोग समुद्र तट पर कॉकटेल पीने, पहाड़ों पर चढ़ने और जिंदगी ने जो दिया है उसका भरपूर मजा लेने की बजाय काम से समय निकालने के लिए अनिच्छुक हैं। हाल के एक शोध से पता चलता है कि आयरलैंड में हर पांच में से एक व्यक्ति उसे मिलने वाली सालाना छुट्टी नहीं लेता है। और यूके में, महामारी के परिणामस्वरूप हाल के वर्षों में पांच में से दो कामगारों ने कम छुट्टी ली है।

अपने जीवन को पूरी तरह से जीने के लिए काम से समय निकालना महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसे कई मुद्दे हैं जो हमें वार्षिक अवकाश लेने से हतोत्साहित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को डर है कि क्या समय निकालने से काम से पूर्ण मनोवैज्ञानिक अलगाव हो जाएगा।यह डर कि छुट्टी के दौरान भी काम का ख्याल हमें परेशान करता रहेगा, कई लोगों को बस काम करते रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। जो लोग अपने काम के प्रति जुनूनी होते हैं, उनमें ये एक आम प्रवृत्ति होती है, ये भावनाएँ अपने विचारों को नियंत्रित करने और काम के बारे में अस्थायी रूप से भूलने में असमर्थ होने के कारण प्रबल हो सकती हैं।

लोगों के काम से समय नहीं निकालने की एक और वजह यह है कि उन्हें लगता है कि छुट्टियों के दौरान भी उन्हें आराम नहीं मिलेगा। यह उनकी परिस्थितियों या समय बिताने के तरीके के बारे में किए गए विकल्पों के कारण हो सकता है। विशेष रूप से, पारिवारिक छुट्टियां बहुत संघर्षपूर्ण होती हैं, कभी-कभी काम से भी अधिक तनावपूर्ण हो जाती हैं। यह आश्चर्यजनक नहीं है कि समय निकालने के बजाय काम पर बने रहना कई लोगों के लिए आकर्षक हो सकता है।वैकल्पिक रूप से, कुछ लोग वार्षिक अवकाश के दौरान होने वाले भारी खर्च से डरते हैं। छुट्टियाँ महंगी होती हैं, विशेष रूप से बड़े परिवारों के लिए, जिसके कारण कई लोग पैसे बचाने के लिए अपनी छुट्टी का अधिकार छोड़ देते हैं।

वार्षिक अवकाश के लाभ
ये केवल कुछ उदाहरण हैं कि लोग छुट्टियों से क्यों बच सकते हैं, लेकिन कारण की परवाह किए बिना, समय निकालने से - विशेष रूप से नौकरियों के माहौल से - तनाव को कम करने के मामले में तत्काल लाभ होता है। हालांकि ये लाभ केवल अस्थायी होते हैं, तनाव अक्सर काम पर लौटने के तुरंत बाद फिर से चढ़ जाता है। हालांकि पूरे वर्ष नियमित रूप से अवकाश लेते रहने से इसका स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

अच्छी खबर यह है कि सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देने और अनुभव करने के लिए एक सप्ताह से दो सप्ताह तक का समय निकालना पर्याप्त है। जैसे-जैसे समय समाप्त होगा, यह कम होना शुरू हो जाएगा, लेकिन फिर भी आपकी बैटरी को रिचार्ज करने के लिए आवश्यक ब्रेक प्रदान करता है।

वार्षिक अवकाश नियोक्ताओं के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह कर्मचारियों की उत्पादकता में 40% तक सुधार करता है, बीमारी के दौरान ली जाने वाली छुट्टी की संभावना को 28% तक कम करता है, और रचनात्मकता और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है। माता-पिता के लिए भी समय निकालना आवश्यक है, क्योंकि इससे वह अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिता पाते हैं।

वार्षिक अवकाश से अधिकतम लाभ प्राप्त करना
हालांकि इन आंकड़ों के कारण आप पैकेज डील की खोज के लिए अपने फोन तक पहुंच सकते हैं, लेकिन इस गर्मी में यात्रा व्यवधान में वृद्धि आपको सबसे दूर-दराज के गंतव्य की खोज करने से रोक सकती है। लेकिन आपको वार्षिक अवकाश का आनंद लेने के लिए महंगी विदेश यात्राओं पर जाने की आवश्यकता नहीं है। यहां तीन अवकाश गतिविधियां हैं जो आपके कार्यक्रम को बेहतर बना सकती हैं, चाहे आप दूर दराज की यात्रा पर हों या अपने घर पर हों:

 विश्राम का अभ्यास करें
विश्राम में सरल श्वास अभ्यास शामिल हो सकता है जो चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। एक विकल्प जिसके समान लाभ हो सकते हैं, वह है ध्यान तकनीकों जैसे कि माइंडफुलनेस का उपयोग करना।

प्रकृति के साथ समय बिताएं

जब वार्षिक अवकाश पर हों, तो प्रकृति में जितना हो सके उतना समय बिताने का प्रयास करें क्योंकि यह भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार से जुड़ा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्रकृति का आनंद लेते समय क्या करते हैं; आप सक्रिय हो सकते हैं, उदाहरण के लिए चलना, दौड़ना, बागवानी करना, या बस पार्क की बेंच पर बैठना या आकाश की ओर देखते हुए समय बिताना।

अपने दिमाग को व्यस्त रखें
अपनी रुचियों को विकसित करने के अवसर के रूप में समय निकालें। अगर आपको पढ़ना पसंद है, तो छुट्टियों में कुछ किताबें पढ़ने की योजना बनाएं। शोध से पता चलता है कि ये गतिविधियाँ उम्र की परवाह किए बिना हमारे दिमाग और हमारे मूड को ठीक करती हैं। यदि आप अपने बच्चों को गर्मियों में किताबों का आनंद लेने में मदद करते हैं तो इसके अतिरिक्त लाभ भी हैं।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप संगीत सुनना पसंद करते हैं, तो इस दौरान अपनी सीडी पर जमी धूल को साफ करें या अपनी डिजिटल संगीत लाइब्रेरी को पुनर्व्यवस्थित करें। संगीत सुनें, कोई वाद्य यंत्र बजाएं, गीत लिखें, नृत्य करें या यहां तक ​​कि अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जितना हो सके उतना संगीत सुनें।ये बस कुछ विचार हैं। जो सबसे महत्वपूर्ण है वह कुछ ऐसा करना है जो आपके दिमाग को व्यस्त रखता है, आपको अपने काम को भूलने में मदद करता है और काम पर लौटने से पहले आपको पहले से अधिक खुश और अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद देता है।
 
 

अगली खबर