Lychee For Beauty Tips: लीची के साथ इसके छिलके में भी है कमाल के गुण, जान जाएंगे तो कभी फेंकेंगे नहीं

Lychee peel Benefits For Skin: लीची खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इससे चेहरे पर भी चमक आती है। इसके साथ ही लीची के छिलके के भी कई फायदे हैं। लीची के छिलकों से बना पेस्ट चेहरे व त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।

Litchi benefits
Lychee peel  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • लीची काफी रसीला फल होता है और खाने में काफी टेस्टी होती है
  • लीची स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है
  • लीची के छिलके पर बने उभरे हुए कोमल दाने एक बेहतरीन फेस स्क्रब की तरह काम करते हैं

Litchi Ke Chilke Ke Fayde: गर्मियों में आने वाले फलों में एक लीची ज्यादातर हर किसी को पसंद आती है। लीची काफी रसीला फल होता है और खाने में काफी टेस्टी होती है। लीची स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। लीची के जूस के फायदे तो आप सब जानते ही होंगे, लेकिन इसके छिलके में भी कई फायदे छिपे हुए हैं। लीची के छिलके पर बने उभरे हुए कोमल दाने एक बेहतरीन फेस स्क्रब की तरह काम करते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की गंदगी व ब्लैकहेड दूर हो जाते हैं। इसके अलावा गर्मियों में पसीने की वजह से गर्दन और हाथ पैरों के कोने का कालापन भी लीची के छिलकों से दूर हो जाता है और शरीर को चमकदार बनाता है। आइए जानते हैं लीची के छिलके से होने वाले फायदों के बारे में...

लीची के छिलकों से बनाएं फेस स्क्रब 

लीची के छिलकों को फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक बेहतरीन फेस स्क्रब हो सकता है। इसके लिए आपको लीची के छिलकों को धोकर धूप में सुखा लेना है। सूखने के बाद इसे अच्छे से पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा चावल का आटा व एलोवेरा जेल मिलाकर मिक्स कर लें। पेस्ट तैयार होने के बाद इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं करीब 10 से 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें।

गर्दन के गालेपन को करता है दूर

इसके अलावा लीची के छिलकों से बना पेस्ट गर्दन व हाथ पैरों के कोने में पसीने की वजह से हुए कालेपन को दूर करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए लीची के छिलकों को सुखाकर पीस लें। इसमें बेकिंग पाउडर, लॉन्ग का तेल, नींबू का रस व हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को गर्दन व कुहनी में अच्छे से स्क्रब करते हुए लगाएं। लीची का छिलका डेड सेल्स को हटाता है और चेहरे व गर्दन को चमकदार बनाता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

अगली खबर