Rava Idli: हल्का नाश्ता करने के लिए परफेक्ट है सूजी की इडली, घर पर आसानी से ऐसे करें तैयार

Rava Idli: सुबह के नाश्ते के लिए सूजी की इडली एकदम परफेक्ट डिश हो सकती है। सूजी से बनी इडली स्वाद में जितनी अच्छी होती है, गुण में भी इतनी ही भरपूर होती है। सूजी की इडली के साथ ये भी राहत वाली बात है कि इसे बनाने में ज्यादा झंझट नहीं होता है।

Rava Idli Recipe
Rava Idli  
मुख्य बातें
  • बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में कारगर
  • सुबह के नाश्ते के लिए परफेक्ट डिश है इडली
  • सिर्फ 5 मिनट में तैयार कर चटनी के साथ करें सर्व

Rava Idli: सुबह का नाश्ता सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह का नाश्ता घर से करके ही निकलना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए सुबह का नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए। सुबह के नाश्ते में हमेशा कुछ ऐसा खाना चाहिए, जो हल्का हो, साथ ही साथ एनर्जी से भरपूर हो। इसके लिए सूजी की इडली एकदम परफेक्ट डिश हो सकती है। सूजी से बनी इडली स्वाद में जितनी अच्छी होती है, गुण में भी इतनी ही भरपूर होती है। सूजी की इडली के साथ ये भी राहत वाली बात है कि इसे बनाने में ज्यादा झंझट नहीं होता है। तो चलिए आज जानते हैं सूजी की इडली बनाने की विधि के बारे में-

घर पर आसान तरीक से बनाएं इडली

सूजी की इडली बनाने के लिए चाहिए-

  • 2 कप सूजी
  • 1 कप दही
  • एक चौथाई पानी
  • नमक
  • इनो
  • तेल, इडली स्टैंड में लगाने के लिए

Also Read: Sun Protection: धूप से बचने के लिए चेहरे पर रोज लगाएं सनस्क्रीन, सन टैन को कहें बाय-बाय    

सूजी की इडली बनाने की विधि
सूजी की इडली बनाने के लिए सबसे पहले दही को अच्छे से  फेटकर महीन कर लें। अब दही में सूजी को डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण में पानी और नमक को मिलाकर अच्छे से मिलाकर रख दें। फिर सूजी के इस मिश्रण को 20 मिनट तक ढककर रख दें। समय पूरा होने के बाद इसमें आधी चम्मच सोडा डालकर अच्छे से मिला लें।

दूसरा स्टैप
अब कुकर में पानी को डालकर गर्म कर लें। अब इडली स्टैंड में तेल लगाकर उसमें इडली का पेस्ट डालकर, इसे कुकर में पानी के ऊपर रख दें। इसके बाद कुकर की सीटी हटाकर कुकर का ढक्कन लगा दें। 5 मिनट बाद इडली बनकर तैयार हो जाएगी।इसे आप चाकू से चेक कर सकते हैं। यदि चाकू इडली के पार जाकर भी चिपके नहीं, तो समझों इडली बनकर तैयार हैं।

ऐसे करें सर्व
इडली को सर्व करने के लिए इडली स्टैंड से गर्मागर्म इडली निकाले और अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर