कोरोना वायरस के बीच अपनी वेडिंग कैंसल करें या पोस्टपोन, जानें यहां

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनियामें लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपकी वेडिंग फिक्स हो चुकी है तो जानिए आपको ऐसे में क्या करना चाहिए-

wedding amid coronavirus
कोरोना वायरस के बीच शादी कैंसल करें या पोस्टपोन, जानें (source: pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के बीच अपनी वेडिंग कैंसल करें या पोस्टपोन जानना जरूरी
  • महामारी के कारण पूरी दुनिया के देशों में लॉकडाउन किया गया है
  • इसके चलते ना सिर्फ वेडिंग बल्कि लोगों के सामने रोजगार जैसी भी समस्या आ गई है

बेहद खतरनाक कोरोना वायरस की महामारी के कारण पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। अब तक दुनियाभर में इससे करीब 6 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 27,000 से भी ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। यही कारण है कि दुनियाभर के देशों में इसके खतरे को देखते हुए लॉकडाउन कर दिया गया है ताकि लोग एक दूसरे से ना मिलें और इससे संक्रमण का खतरा कम हो सके। बावजूद इसके संक्रमण खत्म होने से इससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। 

लॉकडाउन के कारण आम जिंदगी में लोगों को ढेर सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ना सिर्फ इससे नौकरियों रोजगार पर खतरा मंडरा रहा है बल्कि आने-जाने की सुविधाओं ट्रेनें और प्लाइट्स भी कैंसल कर दिए गए हैं। इसके अलावा लोगों ने पहले से तय अपनी प्लानिंग को टाल दिया है। कई लोगों ने शादी की प्लानिंग कर रखी थी जिन्हें अब कोरोना वायरस के खतरे के चलते टालना पड़ रहा है। 

 कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने पहले से तय शादी को टालना ही बेहतर समझा जबकि वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पहले से तय शादी को कोरोना के चलते रद्द कर दिया है। 
 लॉकडाउन के चलते लोगों को एक जगह पर भीड़ इकट्ठा करना बैन है। क्योंकि लोगों की भीड़ इकट्ठी होने से इस वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अगर अगले दो महीनों के भीतर आपकी शादी की तारीख तय है तो जानिए ऐसे में आपको क्या करना चाहिए। हालांकि इसके बाद भी आपको अपने विवेक से निर्णय लेने का पूरा अधिकार है।

वेडिंग को टाल दें या डेट आगे बढ़ा दें
चूंकि एक बार शादी फिक्स हो जाने के बाद कई चीजों की पेमेंट एडवांस में कर दी जाती है। आपने अपने जीवन के सबसे खास दिन को खूबसूरत बनाने के लिए महीनों से तैयारियां कर रखी हैं। कोई भी ऐसा नहीं होगा जो इन सारी तैयारियों को बर्बाद जाने देना चाहेगा। कोरोना वायरस की महामारी के बीच कुछ भी गलत और सही नहीं कहा जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में सबसे जरूरी चीज है अपनी और अपनों की सुरक्षा सुनिश्चित करना ऐसे में इस चीज को ध्यान में रखते हुए आप अपने विवेक से जो फैसला लेंगे वो सही होगा। 

अगर पोस्टपोन करना मुश्किल है
अगर वेडिंग डेट पोस्टपोन करना मुश्किल है तो ऐसे में आपको काफी सोच समझ कर काम लेना होगा। आपको सबसे पहले अपने गेस्ट लिस्ट को देखना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि 50 से कम ही मेहमान आपकी शादी में शामिल होने पाए। अपने वेडिंग प्लानर को सुरक्षा के लिहाज से वेडिंग प्लान करने को कहें ताकि किसी तरह की कोई परेशानी की गुंजाइश ना हो। 

तीन चीजें ध्यान में रखनी सबसे ज्यादा जरूरी है
लोकेशन
डेट
गेस्ट काउंट
लोकेशन ऐसी जगह रखें जो शहर से बिल्कुल एकांत जगह पर हो जहां पर किसी तरह की कोई डिस्टर्बेंसस की गुंजाइश ना हो। डेट भी ऐसे समय में रखें जब कम से कम लोग शादी समारोह में शामिल होने पाएं और अंतिम और सबसे जरूरी चीज है गेस्ट काउंट। इसमें ध्यान रखें कि कोई भी आपके बिना पहचान का या बाहरी व्यक्ति शादी में शामिल ना हो पाए साथ ही वेंडर और फोटोग्राफर आदि लोगों को भी अच्छे से पड़ताल कर लें और उन्हें सारी चीजें अच्छे से समझा दें। 

अगली खबर