Homemade gel : फेशियल जैसा निखार पाने के लिए चेहरे पर लगाएं गुलाबजल और एलोवेरा जेल, देखें फायदे

Homemade Face Gel : गर्मियों में स्किन पर कई तरह की परेशानी होने की संभावना होती है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए गुलाबजल और एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर फेशियल जैसा निखार आता है।

Homemade Gel
Rosewater Homemade gel  
मुख्य बातें
  • स्किन पर निखार लाए गुलाबजल और एलोवेरा जेल
  • गुलाबजल और एलोवेरा जेल से स्किन की परेशानी होगी दूर
  • गुलाबजल और एलोवेरा जेल से स्किन रैशेज से मिल सकता है छुटकारा

Homemade Skin Gel : गर्मियों में स्किन से जुड़ी परेशानी काफी आम है। इस सीजन में चेहरे पर रेडनेस, बैक्टीरियल समस्याएं और दाने होना काफी सामान्य है। ऐसे में गर्मियों में आपको स्किन का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। अगर आप गर्मियों में इस तरह की परेशानी से दूर रहना चाहते हैं, तो चेहरे पर गुलाबजल और एलोवेरा जेल लगाएं। इससे आपकी स्किन पर फेशियल जैसा निखार आ सकता है। साथ ही आपकी स्किन को तरोताजगी महसूस होगी। एलोवेरा में एंटी-इंफेल्मेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो स्किन की सूजन को कम करता है। साथ ही इससे स्किन पर होने वाली परेशानी दूर होती हैं। वहीं, गुलाबजल से आपकी स्किन को ठंडक महसूस होती है। आप घर पर ही गुलाबजल और एलोवेरा जेल तैयार कर सकते हैं।

Also Read: Types Of Socks: मोजों के भी होते हैं कई स्टाइल, जानिए किस शूज के साथ कौन से हैं आपके लिए बेस्ट

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं गुलाबजल और एलोवेरा जेल

गुलाबजल और एलोवेरा जेल बनाने का तरीका

इसके लिए ताजी गुलाब की पंखुड़ियां लें। अब इसे अच्छे से धो लें। इसके बाद इन पंखुड़ियों को मिक्सर जार में डालकर अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स कर लें। फिर इसे छानकर इसका जूस निकाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल और बादाम तेल मिक्स कर लें। लीजिए आपका गुलाबजल और एलोवेरा जेल तैयार है। अब इसे रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर फेशियल जैसा निखार आएगा।

Also Read: Black Lips Problem: काले होठों से हैं परेशान, तो तुरंत छोड़ दें ये आदत

कैसे सुरक्षित रखें गुलाबजल और एलोवेरा जेल

इस जेल का इस्तेमाल आप 1 से 2 सप्ताह कर सकते हैं। बशर्ते इसे आपको सुरक्षित तरीके से रखने की आवश्यकता होती है। इसे सुरक्षित तरीके से रखने के लिए एक कांच का छोटा सा जार लें। अब इसमें जेल डालकर इसे बंद कर दें। ध्यान रखें कि इसे गर्म स्थान पर न रखें। इससे आपका जेल खराब हो सकता है। इस जेल को हमेशा फ्रिज में रखें। सप्ताह पर इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

गुलाबजल और एलोवेरा जेल के फायदे

गुलाबजल और एलोवेरा जेल लगाने से आपकी स्किन का कसाव बेहतर होता है। इससे आपकी स्किन का काफी सुखद एहसास होता है। यह जेल सनबर्न की परेशानी को दूर कर सकता है। साथ ही इससे स्किन की अन्य समस्याएं जैसे- रैशेज, पिंपल्स, एक्ने इत्यादि को दूर किया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर