Mirror Cleaning Tips: आईना हो गया है गंदा, घर में रखी इन चीजों से चुटकियों में करें साफ

Mirror Cleaning Tips: आईने का साफ करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कागज से साफ करना। दरअसल, कागज शीशे पर जमा गंदगी तो साफ करता ही है, साथ ही शीशे पर आई नमी को भी सोख लेता है, जिससे आईना नए जैसा चकाचक हो जाता है।

Mirror Cleaning Tips
Tips and Tricks to clean mirror 
मुख्य बातें
  • शीशे को साफ करने के लिए नींबू के रस का करें इस्तेमाल
  • कागज से साफ करके आईने को बनाएं नए जैसा चकाचक
  • आईने को साफ करने के लिए व्हाइट विनेगर भी है असरदार

Mirror Cleaning Tips: अक्सर आपने देखा होगा कि शीशे पर एक टाइम के बाद धूल जम जाती है या फिर उस पर पानी के छींटे पड़ने से वो धुंधला हो जाता है। अब धुंधले शीशे में मुंह देखना तो संभव नहीं है, ऐसे में शीशे को साफ करना जरूरी है। हालांकि, आईने को साफ करने का एक सही तरीका होता है, जिससे वो साफ भी हो जाता है, साथ ही उसमें किसी तरह की खरोंच भी नहीं आती। इसके लिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान से तरीकों के बारे में, जिनसे आप आसानी से अपने शीशे को साफ कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

आईने को साफ करने के घरेलू तरीके

कागज से करें साफ

आईने का साफ करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कागज से साफ करना। दरअसल, कागज शीशे पर जमा गंदगी तो साफ करता ही है, साथ ही शीशे पर आई नमी को भी सोख लेता है, जिससे आईना नए जैसा चकाचक हो जाता है। 

पाउडर

आइने को साफ करने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे आइने पर दाग नहीं पड़ते हैं। टेलकम पाउडर से शीशे को साफ करने के लिए पाउडर को  थोड़ी देर के लिए छिड़ककर ऐसे ही छोड़ दें। फिर किसी कपड़े से साफ करें। 

Also Read:  Benefits of Curry Leaves: गुणों की खान माना जाता है छोटा सा ये करी पत्ता, यहां देखें इसके 7 बेमिसाल घरेलू उपयोग    

सफेद सिरका

किसी भी तरह के दाग धब्बों को दूर करने के लिए सिरका बहुत कारगर होता है। वहीं, अगर शीशे को साफ करना हो तो इसके लिए व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी पानी में एक चम्मच व्हाइट विनेगर मिलाएं, इसके बाद किसी कॉटन के कपड़े की मदद से इस पानी से शीशे को साफ करें। 

नींबू का रस

आईने को साफ करने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कप पानी में एक नींबू का रस मिलाएं। फिर इस पानी से शीशे को साफ कर लें। आप देखेंगे की शीशे के सारे दाग साफ हो गए हैं, साथ ही शीशा नए जैसा चमक गया है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)
 

अगली खबर