Tips for Healthy Eyelids: पलकों को घने और मजबूत बनाने के लिए आजमाएं यह टिप्स

आंखों की पलक खूबसूरत हों तो लुक पर चार चांद लग जाते हैं। अगर आप अपनी पलकों को साफ-सुथरा नहीं रखती हैं तो आपकी पलकें बीमार पड़ सकती हैं।

Aishwarya Rai Eyes
Aishwarya Rai Eyes 
मुख्य बातें
  • अपने पलकों को रखना चाहिए हमेशा साफ
  • हेल्दी पलकों के लिए घरेलू नुस्खे असरदार

Tips for Healthy Eyelids: हमारे चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा आंखें होती हैं। अगर आपकी आंखें ही सुंदर नहीं लगेंगी तो आप चाहे जितना मेकअप कर लें चेहरे का नूर सामने नहीं आएगा। अगर आप चाहती हैं कि आपकी आंखें सुंदर दिखें तो आपको अपने पलकों का भी ध्यान रखना चाहिए। हेल्दी पलकें हमारी सुंदरता को और आकर्षक बनाने में मदद करती हैं।

कई महिलाओं की यह बुरी आदत होती है कि वह मेकअप अपने चेहरे से तो हटा लेती हैं लेकिन पलकों को बारीकी से साफ नहीं करती हैं। जिसकी वजह से पलके कमजोर हो जाती हैं या उनमें खुजली होने लगती है। यह आदत बहुत ही बुरी है। अगर आप अपनी पलकों को निरंतर साफ रखेंगी तो आप ब्लेफेराइटिस जैसी बीमारी से बच जाएंगी। यहां जाने आप अपने पलकों का ध्यान कैसे रख सकती हैं।

इस तरह से अपनी पलकों को धोएं

सबसे पहले डॉक्टर की सलाह से पलके धोने के लिए एक क्लीनर ले आएं। पलके धोने से पहले अपने हाथों को धो लें। एक साफ वाॅश क्लोथ लीजिए फिर क्लीनर उसके ऊपर डालिए और अपनी पलकें पोछ लीजिए। अब गर्म पानी से अपनी पलकें धो लीजिए। दूसरी पलकों के लिए दूसरा वाॅश क्लोथ लीजिए। 

ऑलिव ऑयल

पलकों को हेल्दी बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसे आपकी पलके घनी होंगी और तेजी से बढ़ेंगी। 

ब्रश का करें इस्तेमाल

अपनी पलकों को रोज तीन बार किसी छोटे और सॉफ्ट ब्रश की मदद से ऊपर उठाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी पलकों में ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और वह बारीकी से साफ हो जाएंगी।

पेट्रोलियम जेली

अपनी पलकों को भारी और मजबूत बनाने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कीजिए। पेट्रोलियम जेली की मदद से वह हेल्दी बनेंगी और तेजी से बढ़ेंगी। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी आपकी पलकों के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकती है। ग्रीन टी के अंदर कई पोषक तत्व होते हैं जो अपकी पलकों को हेल्दी बनाएंगे। सबसे पहले ग्रीन टी को पानी में डालिए और फिर उस पानी से अपनी पलकें धो लीजिए। 

अगली खबर