Bedroom decoration: बेडरूम की स्टाइलिंग करते वक्‍त रखें इन 5 बातों का ध्‍यान, ऐसे दें कमरे को परफेक्‍ट लुक

लाइफस्टाइल
Updated Nov 28, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Tips for bedroom decoration, Interior design: बेडरूम घर का सबसे अहम कमरा होता है। इसलिये जरूरी है कि उसे ढंग से सजाया जाए, जिससे सुकून का एहसास मिले। यहां पढ़ें बेडरूम को सजाने का सिंपल तरीका... 

Ideas For Room Decoration
Ideas For Room Decoration  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • हमारे घर का बेडरूम एक स्‍पेशल रूम कहलाता है
  • बेडरू को सजाते वक्‍त कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिये
  • बेडरूम में ज्‍यादा भड़कीली लाइट का इस्‍तेमाल कभी न करें

हमारे घर का बेडरूम एक स्‍पेशल रूम कहलाता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि वह आराम करने का स्‍थान होता है, जहां हम अपनी दुनिया भर की थकान को भूल कर मजे का समय बिताते हैं। बेडरूम अगर दिखने में बोरिंग हो तो वहां सोना क्‍या बैठने तक का भी मन नहीं करता। बेडरूम बड़ा हो या छोटा इसे सही तरीके से सजाना बहुत जरूरी है। बेडरूम को खुद सजाने का एहसास ही कुछ अलग होता है। 

बेडरू को सजाते वक्‍त कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिये जैसे, रंग, कमरे में रखा सामान, उसका साइज आदि। वैसे हो सकता है कि बेडरूम को सजाने का आइडिया आपके मन में आया हो मगर उस आइडिया का इस्‍तेमाल कैसे करना है, आज हम आपको यही बताने वाले हैं। यहां कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने बेडरूम को खूबसूरत बना सकती हैं...

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by InterioBoom (@interioboom) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by InterioBoom (@interioboom) on

 

मूड के हिसाब से चुनें बेडरूम का कलर 

रंगों का हमारे मन और मूड पर गहरा असर पड़ता है। अपने बेडरूम को नया रंग दें। यदि आप चाहते हैं कि आपका बेडरूम आपको सुकून का एहसास करवाए तो उसमें हरा रंग करवाएं। ऐसे ही ऊर्जावान महसूस करना चाहते हैं, तो पीले या नारंगी रंग का चुनाव करें। वहीं, अगर आप चाहते हैं कि आपका बेडरूम सेक्सी और अंतरंग लगे, तो दीवारों पर लाल या बैंगनी रंग का पेंट करवाएं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Anuraya (@anuraya_by_anuradhakapoor) on

दीवारों पर लगाएं खूबसूरत आर्ट  

क्या आपके बेडरूम में कोई पेंटिंग या आर्ट लगी हुई है? अगर नहीं तो बिना ज्‍यादा खर्च किये हुए आप इन फाइन आर्ट्स की पेंटिंग को खरीद सकते हैं। यदि आप दीवारों पर आर्ट नहीं लगाना  चाहते तो एक खाली फ्रेम ले कर उसमें अपना पसंदीदा कोट लिख कर लगा सकते हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by InterioBoom (@interioboom) on

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by InnerCircle (@abritebyroopa) on

फेयरी लाइट्स से रौशन करें बेडरूम 

बेडरूम में ज्‍यादा भड़कीली लाइट का इस्‍तेमाल कभी न करें, येलो लाइट या डिम लाइट का इस्‍तेमाल बेडरूम में सही रहेगा। इसके अलावा आजकल बेडरूम में फेयरी लाइट्स का भी प्रयोग किया जा रहा है जो कमरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। यह बहुत सस्ते दाम पर बाजार में मिलते हैं। इससे आपका कमरा और भी रौशन हो जाएगा। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Sumati Jumrani (@cozylilcorner) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by POOJA M {HOME DECOR ADDICT} (@da_homestory) on

सजावट के लिये लगाएं पेड़-पौधों 

बेडरूम को ग्रीन लुक देने के लिये कमरे में छोटे-छोटे पेड़-पौधे भी लगाए जा सकते हैं। वे पौधे जो फ्लोरोसेंट रोशनी में भी बढ़ जाएं, उन्‍हें लगाना अच्‍छा होता है। 

बेडरूम में रखें DIY फर्नीचर

बेडरूम में बेड केअलावा कई DIY फर्नीचर इस्‍तेमाल किये जा सकते हैं। आप इन्‍हें किसी लोकल मार्केट से खरीद सकती हैं और इसे रिनोवेट कर सकती हैं। 

अगली खबर