वर्क फ्रॉम होम के लिए बेहद जरूरी है डेली रूटीन, इन आदतों से काम हो जाएगा आसान

कोरोना का कहर देशभर में जारी है। हालात को देखते हुए देश में लॉकडाउन लागू है, ऐसी स्थिति में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश दिया है।

work from home routine
work from home routine 
मुख्य बातें
  • घर से काम करने की वजह से हमारे डेली रूटीन में काफी बदलाव आया है।
  • रूटीन सेट नहीं होने की वजह से आप तनाव में भी आ सकते हैं।
  • घर से काम करते हुए ऐसे बनाएं डेली रूटीन।

कोरोना का कहर जारी है, भारत में इस वायरस के चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पीएम नरेंद्र मोदी के घोषित किए गए लॉकडाउन में लोग काफी परेशान हैं। बता दें कि लॉकडाउन ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। वहीं सरकार ने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने के लिए अलग-अलग कंपनियों को एक सलाह जारी की है। वहीं घर से काम करने की वजह से हमारे डेली रूटीन में काफी बदलाव आया है।

हालांकि कर्मचारियों को शिफ्ट के अनुसार काम करने पड़ते हैं, लेकिन घर से काम करने के दौरान कई घंटे यूं ही बीत जाते हैं। इस बीच घर से काम करते वक्त कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रूटीन सेट नहीं होने की वजह से आप तनाव में भी आ सकते हैं। घर से काम करते वक्त आप ब्रेक लेते हैं, लेकिन हर वक्त आपका ध्यान काम पर ही होता है। तनाव को दूर करने के लिए बेहद जरूरी है कि आप एक रूटीन सेट करें। हेल्दी रूटीन स्वस्थ रहने की पहचान है और सफल होने का मंत्र भी। बेहतर रूटीन तनाव से दूर करने के साथ आपको प्रोडक्टिव भी बनाता है।

घर से काम करते हुए ऐसे बनाएं हेल्दी रूटीन
 

काम करने का माहौल बनाएं- पढ़ाई हो या फिर काम इसके लिए बेहद जरूरी है कि घर में माहौल बनाएं। वर्क प्लेस बनाने से पहले तय करें कि घर के किस साइड में काम करना बेहतर होगा, जहां कोई आए जाए न। ध्यान रहें कि कोई एरिया सलेक्ट करने से पहले देख लें कि वहां किसी तरह की कोई शोर न आए। ऐसे में आप अपने घर की बालकनी बना सकते हैं, पेड़ पौधों के बीच आप नेचर से जुड़े रहेंगे। आपको काम करने में मजा आएगा और आप फ्रेश भी महसूस करेंगे।

घर के काम के लिए समय तय करें- कई ऐसे लोग हैं, जो घर में अकेले हैं और इस दौरान उन्हें घर का काम और ऑफिस का काम खुद करना होता है। ऐसी स्थिति में घर के काम के लिए एक समय तय कर लें,इससे आप टाइम को मैनेज करते हुए घर और ऑफिस दोनों के कामों को आसानी से संभाल सकते हैं। इस दौरान आप अपने परिवार से वीडियो कॉल पर बात भी कर सकते हैं।

डेली डिजिटल डिटॉक्स की प्रैक्टिस करें- काम के बाद आप अपने लैपटॉप, मोबाइल को साइलेंट कर दें। इस दौरान आप अपने काम के बारे में बिल्कुल न सोचें। कई बार ऐसा होता है, जब काम खत्म होने के बाद भी ऑफिस के काम के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें जब तक जरूरी न हो फोन से दूर रहें। 

शॉट ब्रेक लें- 9 घंटें की शिफ्ट में कई ऐसे लोग होते हैं, जो एक जगह पर बैठे रहते हैं। ऐसा बिल्कुन न करें, बीच-बीच में शॉर्ट ब्रेक लेते रहें। इससे आप खुद को एक्टिव रख सकेंगे और आप अपने दिमाग को थोड़ा रिलैक्स भी कर पाएंगे। 

काम करने के दौरान घंटे असाइन करें- ऑफिस में अपने काम के घंटों का सख्ती से पालन करें। अपने परिवार को अपनी शिफ्ट की टाइमिंग के बारे में सूचित करें और उनसे इन घंटों के दौरान बातचीत या परेशान करने के लिए मना कर दें। अगर आपके बच्चे हैं, तो उन्हें किसी और काम में बिजी रखें।

अगली खबर