लखनऊ के इन बड़े बाजारों में मनमर्जी से बीच सड़क नहीं रुकेंगे ऑटो-ई रिक्शा, नियम तोड़े तो होगी कार्रवाई

Parking Zone: लखनऊ में वाहनों की अवैध पार्किंग अब नहीं चलेगी। खासतौर पर शहरवासी ऑटो और रिक्शा चालकों की मनमानी से परेशान हैं।

Strictness on parking of auto-e rickshaw in Lucknow
लखनऊ में ऑटो-ई रिक्शे की पार्किंग पर सख्ती  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चारबाग की मुख्य सड़क की दोनों पटरियों पर ऑटो-ई-रिक्शे के ठहराव पर लगा प्रतिबंध
  • अब सवारियों को बैठाने और उतराने के लिए सड़क किनारे पीली पट्टी के अंदर वाहन रोकना होगा
  • नियम का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों का काटा जाएगा चालान

Lucknow Parking Area: राजधानी को जाम मुक्त बनाने एवं सुचारू आवागमन को लेकर ऑटो चालकों एवं ई-रिक्शा चालकों पर नकेल कसने की तैयारी हो गई है। अब मनमाने तरीके से वाहन रोकने वाले इन चालकों का चालान काटा जाएगा। वहीं, तीन बार से अधिक नियम के उल्लंघन पर वाहन जब्त कर लिया जाएगा। 

दरअसल, चारबाग की मुख्य सड़क की दोनों तरफ पटरियों के किनारे ऑटो एवं ई-रिक्शे के ठहराव पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब इन दोनों वाहनों के चालकों को सवारी बैठाने और उतारने के लिए सड़क किनारे पीली पट्टी के अंदर अपना वाहन खड़ा करना होगा। 

आरटीओ चैकिंग दल कराएगा नियम का पालन

परिवहन विभाग ने इस नियम का पालन कराने का जिम्मे आरटीओ चैकिंग दल को सौंपा है। इस व्यवस्था को बनाए रखने के लिए छह टीमें काम करेंगी। प्रत्येक दिन चारबाग जाकर एक टीम निरीक्षण करेगी। इस समय सड़क पर पार्किंग और सवारियों को बैठाने, उतारने वालों पर कार्रवाई की जाएगी, जिसकी रिपोर्ट उप परिवहन आयुक्त को सौंपी जानी है। बता दें एक सर्वे में यह सामने आया है कि चारबाग में जाम की सबसे बड़ी वजह ऑटो और ई-रिक्शे हैं। बगैर नंबर वाले सैकड़ों ई-रिक्शे इस जगह से हर दिन सवारी ढो रहे हैं। इसको लेकर सीएनजी टेंपो टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष मारिफ अली खान ने हाल में पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग को पत्र लिखकर आपत्ति जताई थी। आपको बता दें कि जाम लगने के साथ ही ये ई-रिक्शा दुर्घटनाओं का कारण भी बने हुए हैं। 

अवैध वाहन स्टैंड हटवाए जा रहे

चारबाग में कई अवैध ऑटो एवं ई-रिक्शा स्टैंड बन गए थे। हाईकोर्ट के आदेश पर अब इन अवैध वाहन स्टैंड को हटाया जा रहा है। सड़कों को अतिक्रमण मुक्त बनाया जा रहा है। रवींद्रालय चौराहे से पुलिस बल नत्था चौराहे तक हाल में अवैध स्टैंड संचालकों का खदेड़ा गया है। इस बारे में परिवहन विभाग के पीटीओ आशुतोष उपाध्याय ने बताया कि अवैध वेंडरों और स्टैंड के खिलाफ अभी लगातार अभियान चलेगा। शहर के अतिक्रमित हिस्सों से जल्द कब्जा हटवाना है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर