अयोध्या का राम मंदिर होगा गणतंत्र दिवस पर यूपी की थीम, राजपथ पर दिखेगी झलक

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की भव्यता का प्रदर्शन 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के दौरान किया जाएगा।

Ayodhya Ram temple will be the theme of UP government on Republic Day this year
अयोध्या का राम मंदिर होगा गणतंत्र दिवस पर यूपी सरकार का थीम 

लखनऊ: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की महिमा और भव्यता का प्रदर्शन 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के दौरान किया जाएगा। राज्य के सूचना विभाग द्वारा गणतंत्र दिवस परेड के लिए अयोध्या के राम मंदिर की झांकी खास तौर पर तैयार की जा रही है।

झांकी का शीर्षक 'अयोध्या: उत्तर प्रदेश का सांस्कृतिक विरासत' होगा। इसमें अयोध्या और विभिन्न देशों में भगवान राम से संबंधित संस्कृति, परंपरा और कला को भी चित्रित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस परेड की झांकी को लेकर दिल्ली में हुई बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश से भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, भगवान राम के जन्मस्थान पर लंबे समय से प्रतीक्षित मंदिर के निर्माण के साथ अयोध्या धार्मिक पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बन रहा है।

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार भी पूरी दुनिया में अयोध्या को धार्मिक पर्यटन का मुख्य केंद्र बनाना चाहती है। मुख्यमंत्री ने विश्व स्तर पर भारतीय संस्कृति को पुनस्र्थापित करने के लिए एक शानदार अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत अयोध्या का कायाकल्प किया जा रहा है।

इतिहास में पहले कभी भी दीपोत्सव का आयोजन नहीं किया गया था, लेकिन अब हर साल दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव समारोह आयोजित किया जाता है। गणतंत्र दिवस की झांकी में अयोध्या में 'दीपोत्सव' की झलक भी होगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर