Lucknow Power System: लखनऊ में बिजली की समस्या होगी खत्म, 6 नए विद्युत उपकेंद्र खुलने का रास्ता साफ

Lucknow Power System: लखनऊ में बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ होने वाली है। शहर में छह नए बिजली उपकेंद्र खोले जाएंगे। इनके निर्माण के लिए जगह भी चिह्नित कर ली गई हैं।

People will get uninterrupted electricity in Lucknow
लखनऊ में लोगों को निर्बाध मिलेगी बिजली (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शासन ने 6 नए विद्युत उपकेंद्र खोलने की दी मंजूरी
  • चिनहट और गोमती नगर क्षेत्र में बनाए जाएंगे उपकेंद्र
  • दो लाख लोगों को बिजली संकट से मिलेगी निजात

Lucknow Power System: राजधानी वालों को अब बिजली संकट से छुटकारा मिलने वाला है। शहर में लोगों को 24 घंटे निर्बाध बिजली मिलेगी। दरअसल, लखनऊ में 6 नए बिजली उपकेंद्र बनाने के प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी दे दी है। यह उपकेंद्र चिनहट और गोमती नगर क्षेत्र में बनेंगे। विद्युत उपकेंद्रों को देव रोड, सतरिख रोड, पपनामऊ, भैसोरो, भरवारा एवं विनम्रखंड में बनाया जाएगा। इन उपकेंद्रों के बनने से लगभग दो लाख लोगों को हर दिन निर्बाध बिजली मिल सकेगी। 

लेसा के इंजीनियर ने बताया कि नए विद्युत उपकेंद्रों की क्षमता 20 एमवीए रहेगी। इन उपकेंद्र के निर्माण के लिए जिला पंचायत एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने मुफ्त में जमीन भी दे दी है। हर विद्युत उपकेंद्र के निर्माण पर 8 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। लेसा अधिकारियों ने बताया कि आउटर रिंग रोड के बनने से अयोध्या रोड और देवा रोड पर बड़ी रिहायशी कॉलोनियां बस चुकी हैं। इतना ही नहीं कई कॉमर्शियल बिल्डिंग भी बन रही है। इससे बिजली की मांग बढ़ गई है। 

ओवरलोड हो चुके हैं शिवपुरी और कमता उपकेंद्र

अभी शिवपुरी और कमता विद्युत उपकेंद्र ओवरलोड हो गए हैं। ऐसे में शहरवासियों को भीषण गर्मी में पावर कट की समस्या झेलनी पड़ती है। बहुत बार ट्रांसफॉर्मर ओवरलोड एवं अंडरग्राउंड केबल फॉल्ट होने के चलते घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रहती है। इससे नाराज उपभोक्ता कई बार विद्युत उपकेंद्र पहुंचकर हंगामा भी कर चुके हैं। अब नए उपकेंद्र के बनने के बाद अगले 10 साल तक बिजली कटौती और लो वोल्टेज की समस्या समाप्त हो जाएगी।  

नए उपकेंद्र बनने से इन इलाकों को मिलेगा लाभ

देवी रोड में उपकेंद्र बनने के बाद अमराई गांव, धावा, नौबस्ता इलाके के लोगों को लाभ होगा। सतरिख रोड उपकेंद्र से चिनहट टाउन, नंदपुर गांव, सराये शेख के लोगों को फायदा पहुंचेगा। पपनामऊ उपकेंद्र से भवानीपुर, अनौराकलां एवं जुग्गौर वाले लाभान्वित होंगे। विनम्रखंड उपकेंद्र से विकल्प खंड, विनम्रखंड और भरवारा उपकेंद्र से एसटीपी और गोमती नगर के लोगों को निर्बाध बिजली मिलेगी। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर