Lucknow News: लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में दूरबीन से होगी लेप्रोस्कोपिक सर्जरी, जल्द मिलेगी मरीजों को सुविधा

Lucknow News: लखनऊ स्थित सिविल अस्पताल के अलावा एक और अस्पताल में अब मरीजों को लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की सुविधा मिलेगी। अब मरीजों को परेशानियों का सामना नहीं करना पडे़गा।

Laparoscopic Surgery in Lucknow
लोकबंधु अस्पताल में होगी दूरबीन विधि से सर्जरी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लोकबंधु अस्पताल में होगी दूरबीन विधि से सर्जरी
  • मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा निजी अस्पताल
  • लोकबुंध अस्पताल में आई नई मशीने

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित लोकबुंध अस्पताल में भी जल्द दूरबीन विधि से मरीजों के ऑपरेशन होंगे। अभी तक दूरबीन विधि से ऑपरेशन न होने से मरीजों को निजी सेंटर या दूसरे बड़े संस्थानों के चक्कर लगाने पड़ते थे। इसके चलते मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लोकबुंध अस्पताल में अब नई मशीने आ गई है, लेकिन गैर जनपद से आई मशीन में खराबी निकलने पर उसे मरम्मत के लिए पत्राचार किया गया है। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए हमीरपुर से मशीन मंगवाई गई थी। 

उन्होंने बताया कि, जब मशीन की जांच की गई, तो पता चला कि उपकरण खराब है। इसके लिए चिकित्सा महानिदेशक को पत्र लिखा गया है। प्रस्ताव पास होते ही यह सुविधा मरीजों को मिलनी शुरू हो जाएगी। 

बलरामपुर अस्पताल में शुल्क लेकर होती थी लेप्रोस्कोपिक सर्जरी 

आपको बता दें कि सबसे पहले प्रदेश में बलरामपुर अस्पताल में शुल्क लेकर लेप्रोस्कोपिक सर्जरी होती थी। बलरामपुर अस्पताल के तत्कालीन निदेशक ने अस्पताल में लेप्रोस्कोपी के जरिए ऑपरेशन शुरू कराए थे। हालांकि यहां किराए पर मशीन मंगवाई थी और मरीजों से शुल्क वसूला जा रहा था। मामले की शिकायत शासन तक पहुंची तो अफसरों ने किराए पर मशीन मंगाकर मरीजों से शुल्क वसूलने पर नाराजगी जाहिर की थी। 

लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कराने में आता है करीब 70 हजार का खर्च

इसके बाद शासन के निर्देश पर यहां लेप्रोस्कोपी विधि से ऑपरेशन बंद कर दिए गए थे। तब से बलरामपुर, सिविल, लोकबंधु समेत किसी भी सरकारी अस्पताल में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी नहीं हो रही है। आपको बता दें कि निजी अस्पताल में लेप्रोस्कोपिक विधि से सर्जरी कराने में करीब 35 से 45 हजार रुपये का खर्च आता है। इसके अलावा मरीज पर दवाओं का अतिरिक्त खर्च होता है। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कराने में मरीज को करीब 60-70 हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं। अब एक मामूली से छेद के जरिये दूरबीन विधि से ऑपरेशन किए जाएंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर