Lucknow Development: लखनऊ की सुंदरता में अब लगेंगे चार चांद, नए कलेवर में संवरेंगे पार्क और चौराहे, एलडीए का प्लान

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के पार्क और चौराहे अब आपको बदले-बदले नजर आएंगे। एलडीए इन्हें नए कलेवर में संवारेगा। विशेषज्ञों ने शहर को संवारने के तमाम सुझाव दिए हैं।

Lucknow Development Authority
नए कलेवर में सजेंगे लखनऊ के पार्क और चौराहे, एलडीए का प्लान (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बदले-बदले दिखेंगे लखनऊ के पार्क और चौराहे
  • राजधानी के पार्क और चौराहे नए कलेवर में संवरेंगे
  • चटोरी गली में खुलेगा फूड पार्लर

Lucknow Development Authority: लखनऊ शहर को सुंदर, व्यवस्थित, आकर्षक और सांस्कृतिक रूप में निखारने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने पहल शुरू की है। मंगलवार को एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने शहर के प्रमुख आर्किटेक्ट व लैंडस्केप डिजायनर के साथ मीटिंग की। विशेषज्ञों ने शहर को संवारने के तमाम सुझाव दिए। उपाध्यक्ष ने उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों को विकसित करने की जिम्मेदारी दी। बैठक में आर्किटेक्ट रजनीश अग्रवाल ने कहा शहर को वृहद् व माइक्रो लेवल पर सुधार की आवश्यकता है। महत्वपूर्ण चौराहों के पहुंच मार्ग में कठिनाई है, उनमें भी सुधार की आवश्यकता है। आवश्यकता अनुसार ट्रैफिक को वन-वे किया जाए। आर्किटेक्ट अनुपम मित्तल ने सुझाव दिया कि शहर के सुंदरीकरण में विभिन्न कॉलेज के छात्र, छात्राओं को सम्मिलित किया जाए। उनसे डिजाइन कराया जाए ताकि शहर को नवीनशिल्प से अलंकृत किया जा सके। 

आर्किटेक्ट शुभ्रा मित्तल ने गोमती रिवर फ्रंट के किनारों को मनोरंजनात्मक पार्क के रूप से प्रयोग करने का सुझाव दिया। लोगों ने कहा कि शहर में पार्कों की संख्या पर्याप्त है, लेकिन सुव्यवस्थित कम हैं।

शहर के नए इलाकों में विकसित होंगे पार्क

नए इलाकों में बच्चों के खेलने और टहलने के लिए पार्क हैं पर आधुनिक रूप से विकसित नहीं हैं। आधुनिक रूप से पूर्ण विकसित मात्र जनेश्वर मिश्र पार्क है। ऐसे ही शहर के नए इलाकों में भी पार्को को विकसित करने की जरूरत है। इन पार्कों में लैण्डस्केपिंग व लाइटिंग की व्यवस्था करने की बात तय हुई। अविकसित पार्कों के विकास में जागरूक व्यक्तियों, निवेशकों एवं समाजसेवी संस्थाओं से सहयोग लेने की बात भी तय हुई।

चटोरी गली में फूड पार्लर खोलने पर सहमति

बंधे पर बनी चटोरी गली में फूड पार्लर खोलने की सहमित बनी। उपाध्यक्ष ने आर्किटेक्ट आशीष श्रीवास्तव को पुराने लखनऊ, रजनीश अग्रवाल को अलीगंज, कपूरथला, नमित अग्रवाल को गोमती नगर, पवन मिश्रा को आशियाना, अशोक कुमार को सीजी सिटी, गोमती नगर विस्तार को विकसित करने की जिम्मेदारी दी। उपाध्यक्ष ने कहा कि इस सम्बंध में आर्किटेक्चर कॉलेज की डायरेक्टर वंदना सहगल तथा शहर के अन्य आर्किटेक्टों के साथ फिर बैठक की जाएगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर