Lucknow Traffic Plan News: लखनऊ का चारबाग इलाका होगा जाम मुक्त, जाम से मुक्ति के लिए बना ये बड़ा प्लान

Lucknow Charbagh Traffic: राजधानी के सबसे अहम इलाके को जाम मुक्त बनाने के लिए कवायद शुरू हो चुकी है। अब चारबाग इलाके में दुकानें लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहीं कुछ सीमित दुकानदारों का ही रजिस्ट्रेशन होगा।

Now there will be no jam in Charbagh
अब चारबाग में नहीं लगेगा जाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चारबाग इलाके को पूरी तरह से बनाया जाएगा जाम मुक्त
  • अब लगेंगी 250 रजिस्टर्ड दुकान, दो हिस्सों में लगेंगी दुकानें
  • रवींद्रालय के सामने गेट नंबर एक-तीन तक लगाई जा सकेंगी 145 दुकानें

Lucknow Charbagh Traffic Plan News: लखनऊ शहर के चारबाग में अब जाम नहीं लगेगा। प्रशासनिक अधिकारी इस क्षेत्र को जाम मुक्त बनाने के लिए मास्टर प्लान तैयार कर चुके हैं। इसके तहत काम भी शुरू कर दिया गया है। मास्टर प्लान के अनुसार चारबाग इलाके में 250 दुकानें ही लग सकेंगीं, जो रजिस्टर्ड रहेंगीं। अधिकारियों ने तय किया है कि चारबाग स्थित रवींद्रालय के सामने गेट नंबर एक से लेकर तीन तक 145 दुकानें लगाई जाएंगी। 

नत्था चौराहे के सामने दूसरी पटरी पर 95 और सुलभ कांम्प्लेक्स के पास 50 दुकानें लगाई जा सकेंगी। इस बारे में अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह ने बताया कि इस मास्टर प्लान में जल्द कुछ बदलाव भी किया जाएगा। इससे इलाके की ट्राफिक व्यवस्था में सुधार किया जा सकेगा।

यहां लगेंगी इतनी गाड़ियां

रवींद्रालय से बाल विद्या मंदिर तक 38 ऑटो लगाए जाने की अनुमति दी गई है। जबकि टाटा मोटर्स के सामने छह बसें लगाई जा सकेंगी। टाटा मोटर्स से रवींद्रालय तक एक लाइन में गौतमबुद्ध मार्ग पर दोनों ओर टेंपो खड़े होंगे। कसमंडा रोड पर ऑटो स्टैंड, दूरदर्शन की बाउंड्री के किनारे, कैसरबाग बस अड्डा गोलागंज रोड पर मस्जिद के पास एक लाइन में स्टैंड में वाहन लगेंगे। 

यह जगह भी पार्किंग के लिए चिह्नित

चारबाग में पूर्व सेवायोजन कार्यालय के बगल में सार्वजनिक शौचालय के पास, इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर आदर्श कॉम्प्लेक्स के सामने खाली जमीन पर, आईटी चौराहे की ओर जाने वाली जमीन पर रेडिक्स कोचिंग के पास, कपूरथला चौराहे के पास सहारा इंडिया भवन की बाउंड्री किनारे, कपूरथला से महानगर जाने वाले मार्ग पर नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड कार्यालय के पास, गोल मार्केट चौराहे पर महानगर ब्वॉयज कॉलेज की बाउंड्री के किनारे, हमीमैन चौराहे से हुसेड़िया चौराहे को जाने वाले मार्ग पर दायीं ओर वाहन खड़े किए जा सकेंगे। 

यहां वाहन चालक उतार सकेंगे सवारी

लोहिया हॉस्पिटल से चारबाग वाले मार्ग पर पिकअप बिल्डिंग फ्लाईओवर के नीचे, रेलवे ऑफिसर गेस्ट हाउस से पहले, रेलवे रेस्ट कैंपस कॉलोनी गेट से रेलवे स्टेडियम की अंतिम बाउंड्री के पास, अवध चौराहे से 100 मीटर आगे हरदोई रोड पर, हरदोई रोड पर सुलभ कॉम्प्लेक्स से कूड़ाघर के बीच वाहन चालक अपनी सवारी को उतार सकेंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर