Covid-19 पर रोक के लिए सीएम योगी ने की उच्च स्तरीय बैठक, अधिकारियों की हुई खिंचाई

UP CM Yogi Adityanath pulls up officials : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में अधिकारियों की खिंचाई हुई।

UP CM Yogi Adityanath takes high level meet on Covid-19 pulls up officials
कोविड-19 पर सीएम योगी ने की उच्च स्तरीय बैठक।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ाई
  • सीएम योगी ने अपने आवास पर की अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक
  • कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी तैयारियों की नए सिरे से समीक्षा की है। मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने आवास पर स्वास्थ्य एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की और महामारी के ताजा हालात की जानकारी ली। बताया जा रहा है कि राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों की खिंचाई की। साथ ही उन्होंने सभी मोर्चों पर इस महामारी से तत्परता के साथ लड़ने के निर्देश दिए। 

घर-घर जाकर होगी मेडिकल स्क्रीनिंग 
राज्य में कोविड-19 के संदिग्ध केस का पता लगाने के लिए घर-घर जाकर सर्व करने का काम शीघ्र शुरू हो सकता है। बैठक में कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंधों को और सख्त करने पर सहमति बनी। इसके अलावा सभी अस्पतालों में कोविड हेल्प डेस्क बनाने और इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर के जरिए कोरोना मामलों से जुड़ी सेवाओं पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए। गत शनिवार को मुख्यमंत्री ने एंटिजन कोविट टेस्टिंग तेज करने और सभी जिलों में एंबुलेंस की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। 

संक्रमण के स्रोत का पता लगाने पर जोर
उन्होंने कहा, 'राज्य में यदि कोई कोविड-19 से पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे तुरंत कोविड अस्पताल भेजा जाना चाहिए। जिले स्तर पर इंटिग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर बनाए जाएं। इसके तहत जिलों में मेडिकल स्क्रीनिंग, एंबुलेंस सेवा एवं कोरोना माहामारी रोकने के सभी कार्यों की निगरानी की जाए।' मुख्यंत्री ने कोविड-19 का संक्रमण रोकने के लिए संक्रमण के स्रोत का पता लगाने पर जोर दिया। 

जागरूकता लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश
सीएम ने लखनऊ के सभी 110 वॉर्डों में पुलिस एड्रेस सिस्टम के माध्यम से मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई, कोविड-19 से बचाव के उपायों के सम्बन्ध में जागरूक करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने इंफोर्समेंट कार्यवाही को प्रभावी ढंग से लागू करने और पेट्रोल पम्प एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भी मास्क या फेस कवर ग्राहकों के लिए अनिवार्य करने की बात कही। 

अब तक 1100 से ज्यादा मौतें
एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कोरोना वायरस के कारण उत्तर प्रदेश में 24 और मौतें होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,108 हो गई है वहीं संक्रमित लोगों की कुल संख्या 47,036 तक पहुंच गई है। राज्य में शहरों एवं कस्बों के बाद कोरोना के नए मामले ग्रामीण इलाकों में सामने आ रहे हैं। इससे राज्य सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर