टीकाकरण में योगी सरकार का एक और रिकॉर्ड, 6 दिन पहले पूरा किया 1 करोड़ वैक्‍सीनेशन का लक्ष्‍य

Uttar Pradesh : 25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में महामारी पर नियंत्रण, बेहतर टीमवर्क का परिणाम माना जा रहा है। बीते 24 घंटे में राज्‍य में 2 लाख 71 हजार से अधिक सैम्पल टेस्ट हुए हैं।

 UP govt meets target of 1 crore vaccines 6 days before deadline
यूपी सरकार ने 6 दिन पहले पूरा किया 1 करोड़ वैक्‍सीनेशन का लक्ष्‍य।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • योगी सरकार ने छह दिन पहले पूरा किया मिशन जून का लक्ष्‍य
  • मिशन जून के लिए सीएम योगी ने तय किया था 1 करोड़ वैक्‍सीनेशन का लक्ष्‍य
  • प्रदेश में अब तक कुल 2 करोड़ 80 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है

लखनऊ :  कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच योगी सरकार ने कोरोना पर बड़ा वार कर दिया है। प्रदेश में वैक्‍सीनेशन का आंकड़ा एक करोड़ को पार कर गया है। मिशन जून के तहत एक करोड़ वैक्‍सीनेशन का लक्ष्‍य राज्‍य सरकार ने 6 दिन पहले ही पूरा कर लिया है। इसे सरकार के वैक्‍सीनेशन अभियान की बड़ी सफलता माना जा रहा है।  

जून में एक करोड़ वैक्सीनेशन करने का था लक्ष्य
राज्‍य सरकार ने 1 जून से शुरू हुए वैक्‍सीनेशन अभियान के तहत 1 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने का लक्ष्य तय किया था। बुधवार तक 97 लाख लोगों को टीका-कवर दिया गया था। गुरुवार को यह आंकड़ा 1 करोड़ को पार कर गया। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमितमोहन प्रसाद ने गुरुवार को इसका ऐलान कर दिया। 21 से 30 जून तक हर रोज कम से कम 6 लाख वैक्सीन लगाने का लक्ष्य भी राज्‍य सरकार पूरा कर रही है। बुधवार को कुल 7 लाख 84 हजार लोगों को वैक्‍सीन डोज दिया गया है।  इसमें 5 लाख 27 हजार 18-44 आयु वर्ग के लोग थे। अब तक प्रदेश में कुल 2 करोड़ 80 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 41 लाख 42 हजार से अधिक लोग टीके के दोनों डोज ले चुके हैं। 1 जुलाई से रोज कम से कम 10 लाख लोगों को टीका-कवर देने के लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।

कोरोना के नए वैरिएंट पर सतर्कता बढ़ी
देश के कई राज्यों में कोविड के नए वैरिएंट "डेल्टा प्लस" के मरीज सामने आने के बाद सीएम योगी ने अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्शदाता समिति से बातचीत कर इसके लिए आवश्यक रणनीति बनाने को कहा है। आस पास के राज्‍य में डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों को देखते सीमावर्ती जिलों को खास तौर से सतर्क किया गया है। सरकार ने कोविड की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए सभी जरूरी प्रयास जल्‍द पूरे करने के निर्देश दिए हैं। पीकू,नीकू की स्थापना की कार्यवाही तेज करने के साथ बाइपैक मशीन, पीडियाट्रिक आईसीयू, मोबाइल एक्सरे मशीन सहित सभी जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार सभी जरूरी उपयोगी दवाओं की खरीद के साथ 15 दिन के भीतर सभी कार्य पूरे करने को कहा गया है।

टेस्टिंग अभियान जोरों पर
25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में महामारी पर नियंत्रण, बेहतर टीमवर्क का परिणाम माना जा रहा है। बीते 24 घंटे में राज्‍य में 2 लाख 71 हजार से अधिक सैम्पल टेस्ट हुए हैं। 20 जिलों में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है।  जबकि 49 जिलों में एक अंक में संक्रमित मरीज पाए गए हैं। केवल 6 जिलों में दो अंकों में कोरोना मरीज पाए गए हैं। प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 0.08 फीसदी रिकार्ड की गई है। पिछले 24 घंटे में 229 नए केस आए हैं और 308 लोग ठीक हुए हैं। प्रदेश में कुल 3,552 संक्रमित मरीजों का इलाज हो रहा है। 2149 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक कुल 5 करोड़ 62 लाख 71 हजार 231 कोविड टेस्ट हो चुके हैं। प्रदेश में ठीक होने वालों को संख्या 16 लाख 79 हजार से अधिक हो गई है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर