योगी सरकार की अगुवाई में यूपी एक कदम और आगे बढ़ा, निवेश आकर्षित करने की कोशिश हुई तेज

Investment in Uttar pradesh: योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में उत्तर प्रदेश में निवेश आकर्षित करने की दिशा में प्रयास तेज हो गए हैं। एमएसएई के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने इस बारे में खास जानकारी दी।

योगी सरकार की अगुवाई में यूपी एक कदम और आगे बढ़ा, निवेश आकर्षित करने की कोशिश हुई तेज
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश 
मुख्य बातें
  • यूपी में निवेश आकर्षित करने की दिशा में आई तेजी
  • एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने दी जानकारी, चीन से पलायन करने वाली कंपनियां यूपी में निवेश के लिए इच्छुक
  • उत्तर प्रदेश में फार्मास्यूटिकल पार्क की स्थापना पर खास जोर

लखनऊ। निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन, सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के दिशा-निर्देश पर प्रदेश में निवेश और निर्यात को बढ़ावा देने की दृष्टि से आज अमेरिका तथा थाइलैण्ड में भारत के राजदूतों के साथ वर्चुअल मीटिंग की। उन्होंने दोनों देशों में भारतीय दूतावास से उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने पर चर्चा की।

निवेश लाने के लिए यूपी सरकार प्रतिबद्ध
सिद्धार्थ नाथ सिंह ने अमेरिका में कमर्शियल काउंसलर ऑफ इण्डियन एम्बेसी डॉ. मनोज महापात्रा से वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से यू.एस. की हनीवेल, बोइंग आदि कंपनियां जो चाइना से पलायन कर अपना उद्यम किसी अन्य देश में लगाना चाहती हैं, उनको उत्तर प्रदेश में लाने को लेकर वार्ता की। डॉ. मनोज महापात्रा ने कहा कि यूपी सरकार के प्रयास से जो अमेरिकी निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश के इच्छुक हैं, उनकी सूची दूतावास को उपलब्ध कराई जाए, वह स्वयं इन कंपनियों से यू.पी. में निवेश हेतु सकारात्मक पहल करेंगे। उन्होंने कहा कि लगभग 80 से 100 अमेरिकी कम्पनियों के प्रपोजल जो भारत में निवेश करना चाहती हैं उनके पास आ चुके हैं, जिनसे वह लगातार सम्पर्क में हैं।


अलग अलग देशों से यूपी सरकार की बातचीत
सिद्धार्थ नाथ सिंह ने थाइलैण्ड में भारतीय दूतावास की राजदूत सुचिता दुर्राई व वहां के उद्यमियों एवं निवेशकों के साथ वर्चुअल डॉयलाग के माध्यम से जुड़े। चर्चा में फूड प्रोसेसिंग, लॉजिस्टिक, कंस्ट्रक्शन, केमिकल, टूरिज्म तथा कैश एण्ड कैरी कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। वार्ता में थाईलैण्ड के डेलीगेट्स का मानना था कि उत्तर प्रदेश में कुशीनगर एयरपोर्ट के बनने से टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा और अधिक से अधिक थाई लोग कुशीनगर का भ्रमण करेंगे। उद्यमियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में थाईलैण्ड के निवेश की अच्छी संभावना है। थाईलैण्ड की प्रतिष्ठित बिग सी सुपरसेंटर जो कि एक बड़ा कैश एण्ड कैरी बिजनेस हाउस है, उन्होंने उत्तर प्रदेश में निवेश की इच्छा प्रकट की।

फार्मास्यूटिकल पार्क की कराई जा रही है स्थापना
सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फार्मास्यूटिकल पार्क की स्थापना कराई जा रही है। इस क्षेत्र में निवेश हेतु अमेरिका की मेट्रानिक्स तथा माईलेन कम्पनी से बातचीत चल रही है। उन्होंने भारतीय दूतावास से अपेक्षा करते हुए कहा कि वे इन कम्पनियों को जल्द से जल्द यू.पी. में निवेश हेतु पहल करें। इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में अमेरिकन यूनिवर्सिटी और उ.प्र. की यूनिवर्सिटी के बीच वेंचर्स स्थापित करते हुए ट्विनिंग प्रोग्राम शुरू करने पर बातचीत की गई।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर