टीकाकरण में UP नंबर वन पायदान पर काबिज, 19 करोड़ से ज्यादा टीकाकरण 

Vaccination in UP: यूपी में टीकाकरण काफी तेजी से किया जा रहा है और अबतक यहां 19 करोड़ से ज्यादा टीकाकरण किया जा चुका है। पहली डोज 12 करोड़ 36 लाख से अधिक और दूसरी डोज 06 करोड़ 63 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है।

Vaccination, Corona Vaccination, Yogi Adityanath, UP Government, UP tops in vaccination,टीकाकारण, कोरोना टीकाकरण, योगी आदित्यनाथ ,यूपी सरकार ,टीकाकरण में यूपी टॉप
यूपी में अब तक 19 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • यूपी में तेजी से बढ़ रहा टीके के कवच का ग्राफ
  • क्लस्टर 2.0 से गांवों में तेजी से हो रहा टीकाकरण
  • टीकाकरण में नंबर वन पायदान पर यूपी काबिज, 19 करोड़ पार

लखनऊ:  विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के विरूद्ध टीकाकरण एक महत्‍वपूर्ण हथियार है। ऐसे में प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों को जल्‍द से जल्‍द टीका कवच देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए यूपी में टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने पर सरकार जोर दे रही है।

प्रदेश सरकार के प्रयासों के सफल परिणाम मंगलवार को देखने को मिले। दूसरों प्रदशों की तुलना में अब तक 19 करोड़ से अधिक टीकाकरण कर यूपी सर्वाधिक टीकाकरण करने में देश में पहले पायदान पर है। यूपी में 19 करोड़ से अधिक टीके की डोज दी जा चुकी है। जिसमें पहली डोज 12 करोड़ 36 लाख से अधिक और दूसरी डोज 06 करोड़ 63 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है।

गांवों में क्लस्टर 2.0 अप्रोच से टीकाकरण की दूसरी डोज

24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। ग्रामों में क्लस्टर 2.0 अप्रोच से टीकाकरण की दूसरी डोज की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन ग्रामों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था उन ग्रामों में क्लस्टर मॉडल के तहत दूसरी डोज को लगाने का काम किया जा रहा है।

19 करोड़ से अधिक कोविड टीके

इस उपलब्धि पर सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा, डबल इंजन की सरकार द्वारा आमजन के स्वास्थ्य को दी जा रही सर्वोच्च प्राथमिकता का सुफल है कि प्रदेश में अब तक 19 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में 'टीका जीत का' लगवाकर अपनी भूमिका सुनिश्चित करें। कोरोना निश्चित हारेगा।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर