Atta-Masala Chakki Governmet Scheme: खुद की आटा-मसाला चक्की स्थापित कर सकेंगी महिलाएं, मिलेगा स्वरोजगार

Atta-Masala Chakki Governmet Scheme: यूपी सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओ को आटा-मसाला चक्की योजना के तहत चक्की स्थापना के लिए अनुदान राशि देगी, इसे 18 जिलों में 2,250 महिलाओ को सीधा लाभ मिलेगा।

Women's own flour-spice mill
महिलाओ को चक्की स्थापित करने के लिए सरकार देगी अनुदान राशि  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को मिलेगा लाभ
  • अनुसूचित जाति वित्त व विकास निगम योजना लागू करने में जुटा
  • भाजपा सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक

Atta-Masala Chakki Governmet Scheme: उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सरकार बनाने पर योगी सरकार अगले 5 वर्षों में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को रोजगार देने और स्वरोजगार के अवसर से जोड़ने के प्रयास तेजी से शुरू करेगी। इसके लिए उसने आटा-मसाला चक्की योजना के प्रारूप को अंतिम रूप दे दिया है। सरकार बनने के तत्काल बाद अनुसूचित जाति वित्त व विकास निगम अपनी इस योजना का लाभ युद्ध स्तर पर महिलाओं को देने का शुभारंभ करेगा। 

चक्की स्थापित करने के लिए दी जाएगी अनुदान राशि
प्रदेश सरकार ने बीते 5 वर्षों में गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाली महिलाओं को स्वावलंबी बनाने और रोजगार से जोड़ने, उनके ग्रह उद्योग स्थापित करने के लिए बड़े कार्य किये हैं। अब नई सरकार बनने पर इस प्रयासों को और तेजी से जिलों में गांव-गांव तक लागू किया जाएगा। योजना के तहत महिलाओं को आटा और मसाला चक्की की इकाई स्थापित करने के लिए अनुदान दिया जाएगा।

18 जिला मुख्यालयों में 2250 महिलाओं को मिलेगा सीधा लाभ
सरकार की योजना के तहत सबसे पहले प्रदेश के 18 मण्डलीय मुख्यालयों के जनपदों में प्रति जनपद 125 महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। कुल 2250 महिलाए योजना से जुड़कर अपने आटा-मसाला चक्की की इकाई स्थापित कर सकेंगी। इकाई की स्थापना के लिए प्रति महिला को 20 हजार रुपये दिया जाएगा। इसमें 10 हजार रुपये अनुदान के रूप में और बाकी राशि ब्याज मुक्त ऋण के रूप में विशेष केन्द्रीय सहायता से दी जाएगी। सरकार ने इस योजना को पाइलेट प्रोजेक्ट के रूप में 2 जनपदों से शुरू करते हुए 17 महिला लाभार्थियों को चयनित भी किया है। बाकी जनपदों में महिलाओं को योजना से जोड़ने की तैयारी अब और तेजी से शुरू की जाएगी।

परिवार का पालन-पोषण करने में महिलाओं को होगी सहूलियत
बता दें कि सरकार का प्रयास महिलाओं को सशक्त बनाने का है। इस कड़ी में आटा-मासाला चक्की स्थापित करने की योजना भी महिलाओं को संबल प्रदान करेगी। उनको रोजगार का अवसर देने के साथ ही परिवार का पालन-पोषण करने के लिए मजबूत बनाएगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर