रांची के 30 हजार घरों में जल्द पाइपलाइन से होगी गैस की आपूर्ति, पहले इन क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा फायदा

Ranchi Gas Pipeline: राजधानी में निकटतम भविष्य में लोगों को गैस सिलेंडर लाने की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा। लोगों को वेंडर से भी गैस सिलेंडर नहीं लेना पड़ेगा। लोगों के घर तक गैस पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इससे उनकी रसोई में गैस की आपूर्ति होगी।

Domestic gas reached through pipeline in people's kitchen in Ranchi
रांची में लोगों की रसोई में पाइपलाइन से पहुंचे घरेलू गैस (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मार्च 2025 तक पाइपलाइप बिछाने का काम कर लिया जाएगा पूरा
  • इस अवधि में 29962 घरों में गैस कनेक्शन देने का है लक्ष्य
  • इस साल मई तक 35013 घरों में उपलब्ध कराया जा चुका है कनेक्शन

Ranchi Gas Pipeline Service: राजधानी रांची में अब अगले चरण में गैस पाइनलाइन बिछाने का काम शुरू होगा। इस साल मई तक जिले के 35,013 घरों में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जा चुका है। अगले चरण में 29,962 घरों में मार्च 2025 तक गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली का कहना है कि, भौगोलिक क्षेत्र को देखकर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस बोर्ड की ओर से अलग-अलग इलाकों में घरेलू गैस पाइपलाइन कनेक्शन दिए जाने का काम जारी है। 

विभिन्न जिलों में चल रहा सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन का काम

केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि, सरकारी योजना के अंतर्गत जो क्षेत्र आ रहे हैं, वहां गैस पाइपलाइन बिछाई जा रही है। सूबे के अलग-अलग जिलों में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन का भी काम चल रहा है। यह भी बताया कि, सीएनजी स्टेशनों की स्थापना की जानी है। फिलहाल रांची में सीएनजी के छह स्टेशन हैं। बहुत जल्द और सीएनजी स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। 

इन शहरों में गैस पाइपलाइन बिछवा रही केंद्र सरकार 

केंद्र सरकार द्वारा कई शहरों में गैस पाइपलाइन बिछवाई जा रही है। सरकार ने घरेलू गैस पाइपलाइन बिछाने का काम गेल को दिया है। गेल पिछले ढाई साल से अलग-अलग शहरों में घरेलू गैस पाइपलाइन बिछा रही है। इन शहरों में पटना, रांची, जमशेदपुर, कटक, भुवनेश्वर आदि शामिल हैं। कुछ नए शहरों को भी इस परियोजना में शामिल किया गया है। 

घरेलू गैस पाइपलाइन बिछने से उपभोक्ता को क्या फायदा

घरेलू गैस पाइपलाइन बिछाए जाने से उपभोक्ताओं को कई समस्याओं से निजात मिल जाएगी। सबसे अहम फायदा होगा भारी गैस सिलेंडर नहीं उठाना पड़ेगा। इसके अलावा रख-रखाव की चिंता दूर हो जाएगी। इतना ही नहीं गैस की एडवांस बुकिंग का भी झंझट समाप्त हो जाएगी। बता दें, घरेलू गैस पाइपलाइन बिछाने का काम कोरोना संक्रमण की वजह से प्रभावित हुआ था। अगर, उस अवधि में काम बंद नहीं होता तो अब तक रांची शहर में परियोजना पूरी हो चुकी होती।

अगली खबर