Ranchi Road Construction: रांची के कचहरी चौक से सर्कुलर रोड होते कांटाटोली तक फोरलेन निर्माण का रास्ता साफ

Ranchi Road Construction: रांची में एक और फोरलेन निर्माण के लिए मंजूरी मिल गई है। सड़क को चौड़ा कर इसे फोरलेन बनाया जाना है। विभाग ने इसके चौड़ीकरण के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। अब बहुत जल्द टेंडर निकाला जाएगा।

This road of Ranchi is going to become four lane
रांची की यह सड़क बनने जा रही है फोरलेन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 2.778 किलोमीटर लंबी सड़क का किया जाना है चौड़ीकरण
  • इस सड़क को फोरलेन बनाए जाने पर 50.78 करोड़ रुपए होंगे खर्च
  • साल 2021 में राज्य सरकार ने सड़क को फोरलेन बनाने का लिया था निर्णय

Ranchi Road Construction: राजधानी रांची स्थित कचहरी चौक से कांटाटोली वाया सर्कुलर रोड अब फोरलेन बनेगी। इस सड़क के चौड़ीकरण को मंजूरी मिल गई है। नगर एवं आवास विभाग ने इसे फोरलेन बनाए जाने के प्रस्ताव पर अपनी सहमति जताई है। अब कैबिनेट से प्रशासनिक मंजूरी मिलने के बाद टेंडर निकाल दिया जाएगा। 

टेंडर के फाइनल हो जाने के बाद सड़क के चौड़ीकरण का काम शुरू हो जाएगा। 2.778 किलोमीटर लंबी इस सड़क का चौड़ीकरण किया जाना है। इस पर कुल 50.78 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बता दें सड़क के जीर्णोद्धार की मांग लंबे समय से चल रही थी। 

सर्कुलर रोड पर रहता है ट्रैफिक का दबाव

दरअसल, 2021 में हेमंत सोरेन सरकार ने कचहरी चौक से कांटा टोली वाया सर्कुलर रोड को फोरलेन बनाने का निर्णय किया था। फिर एजेंसी चयन एवं अन्य प्रक्रियाओं में पूरा एक साल निकल गया। बता दें सर्कुलर रोड पर ट्रैफिक का अक्सर दबाव रहता है। वाहनों की संख्या अधिक और कम चौड़ी सड़क होने से गाड़ियों के आवागमन में परेशानी होती है। अब इस सड़क के फोरलेन बनने से ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगा। जेल चौक, न्यूक्लियस मॉल, लालपुर और डंगराटोली पर लगने वाले आए दिन के जाम से लोगों को निजात मिलेगी। 

वाहनों को ट्रैफिक सिग्नल पर नहीं रुकना पड़ेगा

इस सड़क को फोरलेन बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल में लाई जाएगी। इस तरह से सड़क का निर्माण कराया जाना है, जिससे जेल चौक, लालपुर, डंगरा टोली के पास गाड़ियों को ट्रैफिक सिग्नल पर रुकना नहीं पड़े। डिवाइडर, पक्का नाला, बिजली और पानी के पाइप अंडरग्राउंड किए जाएंगे। इसके अलावा इस सड़क के किनारे किसी तरह की कोई दुकान या रेहड़ी वाले नहीं रहेंगे। 

जाम मुक्त राजधानी बनाने के लिए चल रहा काम

रांची को जाम मुक्त बनाने के लिए विभाग एवं ट्रैफिक पुलिस कई कदम उठा रहे हैं। हाल में कई चौक-चौराहों को बायीं लेन फ्री किया गया है। इसके अलावा कई क्षेत्रों से अतिक्रमण हटाया गया है, ताकि सड़क चौड़ी रहे और पूरे क्षेत्र में वाहनों का आवागमन हो। 

अगली खबर