रांची में ड्रोन से होगी जगन्नाथपुर मेले की निगरानी, महिल सुरक्षा के लिए सादे लिबास में तैनात रहेगी पुलिस टीम

Ranchi Jagannathpur Fair: राजधानी में जगन्नाथपुर रथ यात्रा को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। दूसरी ओर पुलिस-प्रशासन सुरक्षात्मक कार्यवाही करने में लगा है। ताकि किसी प्रकार की अनहोनी न हो। इसके लिए कई चरणों में सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। पूरी रथ यात्रा की ड्रोन कैमरे से भी निगरानी कराई जाएगी।

Administration alert regarding Jagannathpur Rath Yatra of Ranchi
रांची के जगन्नाथपुर रथ यात्रा को लेकर प्रशासन सतर्क  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ग्रामीण एसपी नौशाद आलम की अध्यक्षता में मेले की तैयारियों पर हुई चर्चा
  • मेला परिसर में चप्पे-चप्पे पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
  • बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवा का रहेगा समुचित प्रबंध

Ranchi Jagannathpur Fair: रांची में जगन्नाथपुर रथ यात्रा को लेकर मंदिर न्यास समिति के साथ लगातार पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हो रही है। ग्रामीण एसपी नौशाद आलम की अध्यक्षता में भी बैठक की गई। इसमें निर्णय लिया गया कि मेले की निगरानी ड्रोन कैमरे से भी कराई जाएगी। सादे लिबास में काफी संख्या में सुरक्षाबल तैनात रहेंगा। इनका दायित्व महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान देना होगा। 

ग्रामीण एसपी नौशाम आलम का कहना है कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम रहेगा। पूरे मेले परिसर में चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी बनवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त मेले में बिजली, पानी और स्वास्थ्य सेवाओं का समुचित इंतजाम किया जाएगा। 

एक जुलाई को निकाली जाएगी रथ यात्रा

बता दें जगन्नाथपुर रथ यात्रा एक जुलाई को निकाली जाएगी। इसमें हजारों की संख्या में पूरे झारखंड से श्रद्धालु जुटते हैं। मेले में सभी तरह के सामान की बिक्री होती है। कोरोना काल में इस मेले के आयोजन पर रोक लगा दी गई थी। 2020 और 2021 में मेले का आयोजन नहीं किया गया। इस साल अब धूमधाम से यह रथ यात्रा निकाली जाएगी और व्यापक स्तर पर मेले का आयोजन किया जा रहा है। 

रथ मेला आयोजन से रोक हटाने की मांग की गई थी

झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दायर कर जगन्नाथपुर रथ मेले के आयोजन से रोक हटाए जाने की भी मांग की गई थी। याचिका पर चीफ जस्टिस डॉ. रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की खंडपीठ में सुनवाई की गई और दायर याचिका पर सरकार द्वारा मेला लगाने के निर्णय के बाद याचिका को निष्पादित कर दिया गया। गौरलतब है कि पिछली सुनवाई में हाईकोर्ट के वकील धीरज कुमार ने याचिका पर जल्द ही सुनवाई का आग्रह किया था। जनहित याचिका में ओडिशा के पुरी में होने वाले रथ मेला समेत अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच, राजनीतिक सभाओं के लगातार आयोजन के आधार पर मेले से रोक हटाए जाने की मांग हुई थी। याचिका में कहा गया था कि रांची का मेला ऐतिहासिक होने के साथ हजारों लोगों के रोजगार से भी जुड़ा हुआ है। 

अगली खबर