Old Pension Scheme: झारखंड में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, MLA फंड और छात्रवृत्ति राशि भी बढ़ेगी

Old Pension Scheme: झारखंड में बहुत जल्द पुरानी पेंशन योजना लागू होने जा रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने घोषणा करते हुए यह जानकारी दी है। मनरेगा और अनुबंधकर्मियों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

Old Pension Scheme
झारखंड में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मुख्यमंत्री ने कर दी आधिकारिक घोषणा
  • मनरेगा कर्मियों को भी मिलेगी बड़ी राहत
  • अनुबंध कर्मचारियों को भी मिलेगा तोहफा

Old Pension Scheme: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऐलान करते हुए कहा है कि नए वित्तीय वर्ष 2022-23 से पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इससे जुड़ी तमाम कागजी प्रक्रिया जल्दी पूरी करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि लंबे समय से कर्मचारियों की मांग थी कि पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए। इस मांग को देखते हुए इस बार झारखंड सरकार ने इसे लागू करने की कवायद शुरू कर दी है। 

वहीं जेएमएम सरकार ने विधायकों की मांग पर विधायक फंड की राशि चार करोड़ से बढ़ाकर पांच करोड़ कर दी है। सीएम ने कहा कि हम राज्य के लोगों को आग में नहीं झोंकना चाहते। हम 1932 के खतियान का सम्मान करते हैं। कहा कि सरकार जो भी नियम एवं कानून बनाएगी, वह झारखंडियों को ध्यान में रखकर बनाएगी। 

सूबे में व्यापक सहमति पर बढ़ाना चाहते हैं आगे
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में 1932 में, 1964 में, 1991 में, 2009 में और 2011 में जमीन का सर्वे हुआ। तब गजट का भी प्रकाशन किया गया। अब सदन ही तय करे कि किस सर्वे को माना जाए। 1932 के लोगों को छोड़ दें या 2011 वालों को। इतना आसान नहीं है यह, इस मसले पर समग्र चिंतन करने की जरूरत है। हम वैधानिक पहलुओं और राज्य के लोगों की भावना को ध्यान में रखकर इस राज्य में व्यापक सहमति बनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं। 

सरकार तीन गुना बढ़ाएगी छात्रवृत्ति
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आगे घोषणा करते हुए कि सरकार बहुत जल्द छात्रवृत्ति की राशि तीन गुना तक बढ़ा देगी। सीएम सोरेन ने कहा कि जब वह 2013-14 में मुख्यमंत्री थे, उस वक्त भी छात्रवृत्ति राशि बढ़ाई थी। मगर, विपक्ष वाले सत्ता में आए तो प्रस्ताव को रोक दिया। अब हमारी सरकार फिर छात्रवृत्ति की राशि कम से कम तीन गुना बढ़ाएगी।

अगली खबर