Ranchi Government School: रांची के सरकारी स्कूलों में छात्रों को मिलेगा शारीरिक शिक्षा का ज्ञान, जानें प्लान

रांची समेत झारखंड के सरकारी स्कूलों में अब पहली क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के बच्चों को फिजिकल एजुकेशन पढ़ाया जाएगा। हालांकि, हर स्तर पर अलग तरीकों से बच्चों के सिलेबस में ये सब्जेक्ट शामिल किया जाएगा।

Ranchi Government School
रांची के सरकारी स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन पढ़ेंगे बच्चे   |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • रांची के सरकारी स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन पढ़ेंगे बच्चे
  • हर क्लास में अलग तरह से होगी शारीरिक शिक्षा की पढ़ाई
  • साक्षरता विभाग ने इसे लागू कराने के लिए पूरी की तैयारी

Ranchi Government School: झारखंड में जुलाई महीने से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने की तैयारी की जा रही है। पहली बार पहली से 12वीं तक के बच्चों को शारीरिक शिक्षा की पढ़ाई कराई जाएगी। पहली से पांचवी तक खेल-खेल में शारीरिक शिक्षा की जानकारी दी जाएगी। जबकि क्लास 6 से 8 तक प्रदर्शन विधि से पढ़ाई कराई जाएगी। वहीं नौंवी कक्षा से 12वीं तक शिक्षण और प्रदर्शन विधि से शारीरिक शिक्षा की पढ़ाई होगी।

जुलाई में नए सत्र से पहले ही शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग प्रस्ताव को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के पास भेजेगा। शिक्षा मंत्री की सहमति के बाद हेमंत सोरेन कैबिनेट की मंजूरी के साथ इसे लागू कर दिया जाएगा।

हर ग्रेड के छात्रों को अलग तरीके से पढ़ाया जाएगा

मालूम हो कि हर ग्रेड के छात्रों को अलग तरीके से पढ़ाया जाएगा। जैसा ऊपर बताया कि फर्स्ट क्लास से लेकर 5वीं क्लास के बच्चों को शारीरिक शिक्षा को ऐसे सिखाया जाएगा, जिससे उन्हें पता भी ना चल पाए और सीख भी जाएं। इन क्लासों के बच्चे स्कूलों में खेल-कूद और व्यायाम करेंगे। वहीं प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सप्ताह में दो या तीन दिन पीटी होगी। बच्चे का स्कूल भी इसी से शुरू होगा और अंत भी इसी तरह होगा। 

नौवीं क्लास से 12वीं क्लास के लिए फिजिकल एजुकेशन बनेगा सब्जेक्ट

वहीं छठी से आठवीं के बच्चों को शारीरिक शिक्षा के लिए इसका प्रदर्शन करके दिखाना होगा। बच्चों की नियमित पीटी होगी और उसका वे प्रदर्शन करेंगे। बच्चों को स्वास्थ्य, शारीरिक फिटनेस, योग और स्कूल के बाहर सुरक्षा की जानकारी दी जाएगी। वहीं नौवीं क्लास से 12वीं क्लास के छात्रों के लिए फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ाया जाएगा।  अन्य विषयों की तरह छात्र इस विषय को भी चुन सकेंगे। 

छात्र खुद चुन सकेंगे फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट

आपको बता दें कि हाईस्कूल और इंटर सत्र 2024 के लिए नौवीं और 11वीं के छात्र-छात्राएं फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट को चुन सकेंगे। सभी छात्र अन्य विषयों की तरह शारीरिक शिक्षा के विषय को भी वे मेन सब्जेक्ट के रूप में शामिल कर सकेंगे।

अगली खबर