Ranchi RIMS: गर्भवतियों को अब नहीं ले जाना पड़ेगा चौथे फ्लोर तक, रिम्स की इमरजेंसी में शिफ्ट होगा लेबर रूम

Ranchi RIMS: रांची रिम्स में अब गर्भवतियों को दर्जनों सीढ़ियां नहीं चढ़नी पड़ेंगी। गर्भवती महिलाओं की परेशानी को देखते हुए लेबर रूम को ग्राउंड फ्लोर पर शिफ्ट किया जा रहा है। फिलहाल चौथे फ्लोर पर लेबर रूम संचालित हो रहा है।

Now pregnant women will not have trouble in RIMS
रिम्स में अब गर्भवतियों को नहीं होगी परेशानी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • एक-दो दिनों में पुराने सेंट्रल इमरजेंसी को रिनोवेट करने का आदेश जारी
  • रिनोवेशन के बाद लेबर रूम के रूप में उसे विकसित किया जाएगा
  • लेबर रूम में ओटी के अलावा 10 बेड की होगी व्यवस्था

Ranchi RIMS Medical Service: राजधानी स्थित रिम्स में पुराने सेंट्रल इमरजेंसी वार्ड को ट्रामा सेंटर शिफ्ट करने के बाद लेबर रूम को शिफ्ट किया जा रहा है। सेंट्रल इमरजेंसी के शिफ्ट होने के बाद अभी पुराने इमरजेंसी वार्ड में ताला लगा है। इसको देखते हुए अस्पताल प्रबंधन इस जगह का सही उपयोग करने की योजना बना रहा है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि, यहां स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के लेबर रूम को शिफ्ट करने की तैयारी है। 

इसकी योजना बनाई जा रही है। एक से दो दिनों के भीतर पुरानी सेंट्रल इमरजेंसी को रिनोवट करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इसके बाद इसे लेबर रूम के रूप में विकसित करने के लिए उसी के अनुकूल व्यवस्था की जाएगी। लेबर रूम में ओटी के अलावा 10 बेड की भी व्यवस्था की जाएगी। वहां प्रसूतियों को भर्ती किया जाएगी। 

कई बार गर्भवतियों को पैदल ही जाना पड़ता है लेबर रूम तक

फिलहाल रिम्स में आने पर गर्भवती महिलाओं को प्रसव पीड़ा के बाद ग्राउंड फ्लोर से चौथे फ्लोर तक जाना पड़ता है। ऐसे में कई बार गर्भवतियों की स्थिति और बिगड़ जाती है। इमरजेंसी गेट में स्ट्रेचर एवं ट्रॉली नहीं मिलने पर कई बार गर्भवतियों को पैदल ही लेबर रूम तक जाना पड़ता है। अब नई व्यवस्था के बाद ग्राउंड फ्लोर पर ही गर्भवती महिलाओं का इलाज शुरू हो जाएगा। 

ऑर्थोपेडिक विभाग को भी हैंडओवर करने पर हो रहा विचार

इस बारे में रिम्स के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. कृष्ण मुरारी का कहना है कि, पुराने इमरजेंसी वार्ड को उपयोग में लाने की योजना बनाई गई है। यहां लेबर रूम को शिफ्ट करने का प्रस्ताव है। वैसे, ऑर्थोपेडिक विभाग को भी हैंडओवर करने पर विचार चल रहा है। 

रोगी कल्याण समिति के सदस्यों ने की थी मांग

गर्भवती महिलाओं को चौथे फ्लोर पर चढ़ने के दौरान कई बार हादसे हो चुके हैं। गर्भवती महिलाएं गिर चुकी हैं। इसको लेकर परिजनों ने हंगामा किया था। इसके बाद रोगी कल्याण समिति ने रिम्स प्रबंधन से लेबर रूम को ग्राउंड फ्लोर पर शिफ्ट करने की मांग की थी। 

अगली खबर