Ranchi Traffic:रांची मे जाम से राहत दिलाने को ट्रैफिक पुलिस का प्लान, सभी रेड लाइटों पर लेफ्ट टर्न होगा फ्री

Ranchi Traffic: झारखंड की राजधानी रांची में चौक-चौराहे पर बायीं ओर तरफ जाने वाले लोगों को इंतजार की समस्या से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस नया प्लान बनाया है।

Ranchi Traffic
रांची में जाम से राहत दिलाने को ट्रैफिक पुलिस का प्लान  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • रांची में जाम से राहत दिलाने को ट्रैफिक पुलिस का प्लान
  • रेड लाइटों पर लेफ्ट टर्न किया जा रहा फ्री 
  • गलती करने वालों से मोटा जुर्माना भी वसूलेगी पुलिस

Ranchi Traffic: चौक-चौराहे पर बायीं ओर तरफ जाने वाले राहगीरों को इंतजार की समस्या से निजात दिलाने के लिए रांची ट्रैफिक पुलिस इंतजाम में जुट गई है। रेड लाइट सिग्नल पर बायीं लेन को फ्री किया जा रहा है ताकि राहगीरों की आवाजाही बाधित न हो। करमटोली, कांटाटोली, सिरमटोली चौक (मुंडा चौक), एसएसपी आवास चौक, न्यू मार्केट चौक और हिनू चौक वह छह प्वाइंट हैं जहां इस नए व्यवस्था का ट्रायल किया जा रहा है जिसका परिणाम सकारात्मक है। सफलता से उत्साहित ट्रैफिक पुलिस जल्द ही राजभवन के समीप रणधीर वर्मा चौक (मछली घर के पास), किशोरी यादव चौक, रिम्स मेन गेट और हॉट लिप्स चौक (आड्रे हाउस से न्यू मार्केट की ओर जानेवाले रास्ता) को भी लेफ्ट टर्न फ्री करेगी। इस दिशा में पुलिस जागरुकता अभियान भी चलाएगी और गलती दुहराने वालों से जुर्मान भी वसूलेगी।

गौरतलब है कि राजधानी के कई चौक-चौराहे ऐसे भी हैं जहां पहले से ही बायीं लेन फ्री है। ऐसे चौक-चौराहे में सुजाता चौक, जेल चौक (निर्मल महतो चौक), सहजानंद चौक और अरगोड़ा चौक शामिल है। सुजाता चौक पर डोरंडा से मेन रोड की ओर जाने वाले वाहनों के लिए बायीं लेन फ्री है़। इसी तरह जेल मोड़ के पास करमटोली चौक से वीमेंस कॉलेज की ओर जाने वाले वाहनों के लिए बायीं ओर जाने पर कोई रोक नहीं है। हालांकि अभी भी कई चौराहे हैं जहां रेड लाइट होने पर बायीं तरफ जाने वाले वाहनों को अब भी खड़ा रहना पड़ रहा है।

जागरुकता के अभाव में लेफ्ट टर्न बाधित
राजधानी में इस वक्त लगभग 40 चौक-चौराहे हैं, जहां ट्रैफिक सिग्नल लगे हैं। रेड सिग्नल होने पर बायीं ओर जाने वाले को भी यहां रुकना पड़ता है, जिससे जाम की समस्या विकराल हो जाती है। इनमें से कई जगह लेफ्ट टर्न की सुविधा है लेकिन वाहन मालिकों द्वारा वाहन पार्क कर देने से राहगीरों का आवागमन बाधित रहता है।

सिविल सोसाइटी करेगी सहयोग
बायीं टर्न को फ्री करने के लिए सिटी सह ट्रैफिक एसपी सौरभ ने ट्रैफिक डीएसपी और थाना प्रभारियों के साथ बैठक कर समस्या की जानकारी ली और स्थल निरीक्षण भी किया है। एसपी के इस कदम से सिविल सोसाइटी ने प्रशंसनीय बताया है। सिविल सोसाइटी के सदस्य अजय सिंह और आरपी शाही ने कहा कि इस दिशा में लोगों को जागरूक करने के लिए यदि ट्रैफिक पुलिस कोई अभियान चलाती है तो सिविल सोसाइटी के वॉलिंटियर सहयोग करने के लिए तैयार रहेंगे।

सिटी सह ट्रैफिक एसपी ने इस मामले में कहा कि अभी लेफ्ट टर्न फ्री का ट्रायल चल रहा है। विश्वास है कि यह योजना सफल होगी। सीधे जानेवाले वाहन चालक ट्रैफिक सिग्नल पर बायीं लेन में वाहन खड़ा न करें, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस उन्हें जागरूक करेगी। इन वाहनों का नंबर भी नोट कर लिया जाएगा। दूसरी बार गलती करने पर उक्त वाहन चालकों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

अगली खबर