Indian Railway: रांची रेल मंडल में वंदे भारत एक्सप्रेस हटिया से यहां तक चलेगी, पांच अन्य ट्रेनों का होगा परिचालन

Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस को रांची रेल मंडल में चलाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। यह ट्रेन इस रेल मंडल में कहां से कहां तक चलेगी इसका निर्णय भी हो चुका है। इसके अतिरिक्त पांच अन्य ट्रेनों के परिचालन का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है।

Route of Vande Bharat Express fixed in Ranchi Division
वंदे भारत एक्सप्रेस का रांची मंडल में रूट तय   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ट्रेन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी
  • ट्रेन परिचालन के लिए ट्रैक में थिकवेब स्विच लगाने का काम शुरू
  • मंडल में 170 जगहों पर लगाए जाएंगे थिकवेब स्विच

Ranchi Railway Division: वंदे भारत एक्सप्रेस को रांची रेल मंडल में हटिया से हावड़ा तक चलाया जाएगा। इस रूट पर ट्रेन की स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। ट्रेन के परिचालन को लेकर ट्रैक में थिकवेब स्विच लगवाया जा रहा है। जबकि हटिया यार्ड में भी कई बदलाव कराए जा रहे हैं। रेलवे अधिकारी का कहना है कि, रांची मंडल में 170 जगहों पर थिकवेब स्विच लगाए जाने हैं। इससे ट्रेनों की रफ्तार आने वाले दिनों में और अधिक बढ़ जाएगी। 

रेलवे ट्रैक की स्थिरता के लिए कंक्रीट स्लीपर को पटरी के साथ मजबूती देने के लिए सामान्य प्वाइंट की जगह पर थिकवेब स्विच लगाने का काम चल रहा है। इससे आने वाले दिनों में वंदे भारत ट्रेन की सुविधा रांची रेल मंडल के यात्रियों को मिलेगी। 

दो नई पिट लाइन बनाई जा रही 

हटिया यार्ड में टी-18 ट्रेन के रखरखाव में इस्तेमाल के लिए दो नई पिट लाइन का निर्माण शुरू हो चुका है। इधर, थिकवेब स्विच मुख्य रूट पर लगाए जाएंगे। इसमें रांची एवं हटिया स्टेशन के पास 02, तुलीन में 04, झालदा में 01, इलू में 03, और तिलुडीह स्टेशन में 02 स्विच लगाए गए हैं। शेष थिकवेब स्विच भी जल्द लगा दिए जाएंगे। इनका इस्तेमाल बढ़ने से ट्रैक पर अधिक गति के साथ ट्रेनों का संचालन किया जा सकेगा। इससे लूप लाइन में भी ट्रेनों की गति 30 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 50 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी। 

इन पांच ट्रेनों का भेजा गया प्रस्ताव

रांची रेल मंडल ने रेलवे बोर्ड को पांच और ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है। इनमें हटिया-यशवंतपुर साप्ताहिक ट्रेन को झारसुगुड़ा-काठपाड़ी होकर अतिरिक्त चलाने, हटिया-एलटीटी साप्ताहिक ट्रेन को टोरी-भोपाल-उज्जैन और जलगांव होकर चलाने की अनुशंसा की गई है। हटिया-इटवारी साप्ताहिक एक्सप्रेस को राउरकेला-झारसुगुड़ा, हटिया-हदपसर पुणे साप्ताहिक ट्रेन को राउरकेला-नागपुर होकर और हटिया-दहर का बालाजी जयपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस को वाया राउरकेला-बिलासपुर होकर चलाने का सुझाव दिया गया है। 

अगली खबर