Bhindi Recipe: हर रोज एक ही तरह की भिंडी से हो गए हैं बोर, तो नारियल से बनाएं टेस्टी भिंडी की सब्जी

Bhindi Easy Recipe: भिंडी से कई सारी रेसिपी बनाई जा सकती है। भिंडी की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। भिंडी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। अगर आप रेगुलर बनने वाली भिंडी से बोर हो गए हैं तो भिंडी कोकोनट मसाला घर पर ट्राई कर सकते हैं।

Recipe
Bhindi recipe with coconut  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • भरवा भिंडी, भिंडी मसाला, भिंडी दो प्याजा, दही भिंडी ऐसी कई रेसिपी तैयार की जा सकती है
  • भिंडी स्वाद और सेहत दोनों के लिए फायदा करती है
  • भिंडी में विटामिन सी, विटामिन बी6, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं

Bhindi Coconut Masala Easy Recipe: आमतौर पर भिंडी की सब्जी सभी को पसंद होती है। गर्मी के सीजन में आने वाली भिंडी से कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती है। भरवा भिंडी, भिंडी मसाला, भिंडी दो प्याजा, दही भिंडी ऐसी कई रेसिपी तैयार की जा सकती है। भिंडी स्वाद और सेहत दोनों के लिए फायदा करती है। भिंडी में विटामिन सी, विटामिन बी6, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप हर रोज बनने वाली भिंडी की सब्जी खा के बोर हो गए हैं तो भिंडी की मजेदार रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। यह रेसिपी है भिंडी कोकोनट मसाला। इसे घर में आसानी से बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं लाजवाब कोकोनट भिंडी मसाले की इजी रेसिपी के बारे में...

स्टेप- 1

भिंडी नारियल मसाला बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को अच्‍छी तरह से धोकर सुखाकर छोटे-छोटे आकार में काट लें। अदरक को छील लें और नारियल को कद्दूकस कर लें।

स्टेप- 2
इसके बाद टमाटर, प्याज, अदरक, लहसुन और आधे कप नारियल को मिक्सर में डालें और दरदरा पीस लें। इस पेस्‍ट को एक कटोरी में निकालकर रख लें।

स्टेप- 3

फिर गैस में धीरे आंच पर एक पैन चढ़ाए और इसे गर्म होने दें, जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें तेल डालें और गर्म होने दें, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालें।

स्टेप- 4

इसके बाद इस तेल में पीसा हुआ पेस्‍ट डालें और फ्राई करें। पांच मिनट फ्राई करने के बाद उसमें बाकी सारे सूखे मसाले डालें और फ्राई करें।

स्टेप- 5

जब मसाला तेल छोड़ने लगे और अच्‍छे से फ्राई हो जाए तो उसमें कटी हुई भिंडी डालें और अच्‍छे से मिक्स करने के बाद प्लेट से ढक दें।

स्टेप- 6

भिंडी को पकने दें और इस दौरान बीच-बीच में इसे मिक्स करती रहें, ताकि भिंडी जले नहीं। दस मिनट बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और फिर 10 मिनट तक इसे और पकने दें।

स्टेप- 7

सब्जी बनने के बाद इसके ऊपर से धनिया डाल दें और फिर इसे परिवार व दोस्तों को सर्व करें।
 

अगली खबर