Health Benefits Of Rice: क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से कम खाते हैं चावल, यहां देखें इसके बेहतरीन फायदे

Health Benefits Of Rice: चावल हर दिन के भोजन में शामिल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है। जिसके बारे में अक्सर ऐसा कहा जाता है कि यह वजन बढ़ाने में मददगार होता है। जाने और क्या - क्या बेनिफिट्स।

चावल का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है
चावल का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है   |  तस्वीर साभार: BCCL

Health Benefits Of Rice: चावल आमतौर पर हमारे भोजन में शामिल रहने वाला अनाज है। भारत में अधिकतर घरों में चावल को मुख्य आहार में शामिल किया जाता है, कई लोग इसका सेवन कम करते हैं क्योंकि उन्हें वजन बढ़ने का डर रहता है। लेकिन फिर भी शायद ही कोई ऐसा होगा जो चावल न खाता हो। चावल के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं जैसे कि लंबे चावल, सफेद चावल, ब्राउन चावल, बासमती चावल आदि के नाम से जाने जातें है। अनाज के साथ-साथ ये एक उत्तम औषधी भी है और चावल के सेवन से ढेर सारे फायदे भी होते हैं। चावल मानव शरीर में विटामिन 'बी' की कमी को पूरा करने का एक अच्‍छा विकल्‍प है। आज आपको बताते हैं की चावल खाने के क्या -क्या फायदे हैं और इसे खाना क्यों जरूरी है। 

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं
दाल-चावल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। इसकी वजह से शरीर को पर्याप्त एनर्जी भी मिलती है और वजन भी आसानी से कम होता है। आप उबले हुए चावल का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको मोटापा भी नहीं बढ़ेगा। 
ब्लड प्रेशर भी रहता है ठीक
चावल का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है क्योंकि इनमें फाइबर, मैग्निशियम और फोलेट उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। हृदय को स्वस्थ रखने के साथ चावल का सेवन स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। यदि किसी व्यक्ति को इससे संबंधित परेशानी है, तो दाल चावल का सेवन करना बेहतर साबित हो सकता है।
ये ग्लूटेन-फ्री होते हैं
चावल एक ग्लूटेन-फ्री फूड है। यह उन लोगों के लिए बेहतर होता है, जिन्हें ग्लूटेन (सीलिएक रोगी) से एलर्जी होती है। सफेद चावल हों या भूरे चावल सभी ग्लूटेन फ्री होते हैं और ये सेहत के लिए काफी कारगर साबित होते हैं।
मोटापे भी कम रहता है
पके हुए चावल में, दो रोटी में पाई जाने वाली कैलोरी से भी कम कैलोरी होती है। इसके अलावा, इसमें खनिज लवण और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो मोटापे को नियंत्रित रखते हैं। 
कैंसर विरोधी पाए जाते हैं
चावल का सेवन कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है। शोध के अनुसार, राइस में गामा-एमिनोब्यूटिरिक एसिड (GABA) पाया जाता है, जो ल्यूकेमिया (रक्त कैंसर) की कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है।
रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ता है
राइस खाने के फायदे में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने का गुण भी शामिल है। इसमें विटामिन-ई मौजूद होता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है और आपके कई बीमारियों से बचना आसान हो जाता है।

अगली खबर