Recipe: इस टिप्स को अपनाकर घर पर बनाएं क्रिस्पी लच्छा पराठा, ये है इसकी लाजवाब रेसिपी

How To Cook Lachha Paratha In Home: घर पर होटल स्टाइल जैसा लच्छा पराठा बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको रेसिपी टिप्स को फॉलो करने होंगे। आसान रेसिपी टिप्स आपका समय और मेहनत दोनों बचाएंगे।

Lachha Paratha
recipe tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • अगर इस मौसम में आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो लच्छा पराठा जरूर ट्राई करें
  • लच्छा पराठा का नाम सुनते ही आपको होटल और रेस्टोरेंट की याद आ जाती होगी
  • लच्छा पराठा आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं

Lachha Paratha Recipe: बरसात के मौसम में अक्सर कई तरह के की रेसिपी लोगों के घरों में बनती रहती हैं, क्योंकि यह मौसम कि ऐसा होता है, कभी कचौड़ी कभी पकौड़ी तो कभी पराठे इस मौसम में सब का स्वाद चार गुना बढ़ा देते हैं। अगर इस मौसम में आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो लच्छा पराठा जरूर ट्राई करें। लच्छा पराठा का नाम सुनते ही आपको होटल और रेस्टोरेंट की याद आ जाती होगी, लेकिन यह बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है कि आपको बनाने की बजाय होटल या रेस्टोरेंट से मंगवाने की सोचना पड़े। इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। वह भी होटल जैसे स्टाइल में। बस इसे बनाने के लिए कुछ आसान टिप्स आपको फॉलो करने होंगे, तो आइए जानते हैं घर पर रेस्टोरेंट जैसा क्रिस्पी लच्छा पराठा बनाने की आसान विधि के बारे में..

जानिए बनाने की विधि

स्टेप- 1
लच्छा पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा, मैदा और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 

स्टेप- 2
इसके बाद आटे में तेल, दूध और थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए नरम आटा गूंद लें। इसके बाद आटे को 15 से 20 मिनट के लिए कपड़े से ढककर अलग रख दें।

Also Read- Home Cleaning Tips: घर की सफाई करना होगा अब बेहद आसान, अपनाएं ये ट्रिक, बड़े काम के हैं ये उपाय

स्टेप- 3
अब आटा लें और उसे एक बार फिर अच्छी तरह से गुंदकर चिकना कर लें। अब आटे की समान अनुपात में लोइयां बना लें। अब एक लोई लें और उसमें आटे का पलेथन लगाकर उसकी मोटी रोटी बेल लें।इसके बाद इस रोटी पर थोड़ा सा तेल डालकर चम्मच से फैलाएं और थोड़ा सा आटा छिड़क दें।

स्टेप- 4
इसके बाद रोटी को कागज की तरह फोल्ड कर दें। इस बाद का ध्यान रखें कि रोटी को रोल नहीं करना है। अब रोटी के दोनों किनारों को पकड़कर खींचें और लंबा करें। इसके बाद इसे जलेबी की स्टाइल में रोल करें।

Also Read- Home Gardening Tips: होम गार्डनिंग का है शौक तो यह टिप्स आएंगे आपके काम, बने रहेंगे पौधे हमेशा हरे भरे

स्टेप- 5
अब एक नॉनस्टिक पैन आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक तवा गर्म हो रहा है उस बीच जलेबी जैसी बनाई लोई को गोल पराठे जैसा बेल लें और इसे थोड़ा मोटा ही रखें। 

स्टेप- 6
अब पराठे को तवे पर डाल दें।  कुछ सेकंड तक एक तरफ सेकनें के बाद इसे पलट दें और उसके दोनों ओर तेल लगाएं। पराठे को सुनहरा होने तक सेकना हैं। दोनों तरफ से अच्छे से सिक जाने के बाद इसे प्लेट में निकाल लें। आपका गरमागरम क्रिस्पी लच्छा पराठा बन कर तैयार हो जाएगा। इसे सबको सर्व करें।

अगली खबर