Career Options: 10वीं के बाद करें ये 5 जॉब ओरिएंटेड डिप्‍लोमा कोर्स, मिलेगी अच्‍छी सैलरी वाली जॉब

Career Options after Class 10th: आज के समय में युवा जॉब ओरिएंटेड कोर्स करना ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं, ये ऐसे डिप्‍लोमा कोर्स होते हैं जिन्‍हें 10वीं के बाद भी किया जा सकता है। इन्‍हें एक से दो साल में पूरा कर अच्‍छी सैलरी वाली जॉब हासिल की जा सकती है। यहां हम 5 ऐसे डिप्‍लोमा कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जो युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हैं।

Career Options after 10th Class
10वीं के बाद बेस्‍ट जॉब ओरिएंटेड डिप्‍लोमा कोर्स 
मुख्य बातें
  • युवाओं के लिए 10वीं के बाद मौजूद हैं कई जॉब ओरिएंटेड कोर्स
  • इन डिप्‍लोमा कोर्स को करने में लगता है एक से दो साल का समय
  • कोर्स के बाद आराम से मिल जाती है 20 से 40 हजार रुपये सैलरी तक की जॉब

Career Options after 10th Class: आज के समय में हर कोई जल्‍द से जल्‍द जॉब हासिल करना चाहता है, यही कारण है कि युवाओं के बीच जॉब ओरिएंटेड कोर्स काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। अब यह बीते दिनों की बात हो गई, जब ग्रेजुएशन करने के बाद जॉब मिलती थी। अब कई ऐसे शार्ट टर्म डिप्‍लोमा कोर्स आ गए हैं, जिन्‍हें 10वीं के बाद पूरा कर अच्‍छी जॉब हासिल की जा सकती है। इन डिप्लोमा कोर्स की सबसे खास बात यह होती है कि इन्‍हें करने में बेहद कम समय लगता है। यहां हम आपको ऐसे ही पांच डिप्लोमा कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें 10वीं के बाद पूरा कर अच्‍छी जॉब हासिल की जा सकती है।

इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

अगर आप इंजीनियर बनने का सपना देख रहे हैं, लेकिन किसी कारणवश आपके पास 12वीं करने और चार साल का बीटेक कोर्स करने का समय नहीं है तो आप 10वीं के बाद इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स कर अच्‍छी जॉब पा सकते हैं। कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं। इसे करने के बाद आपको मिडिल लेवल के जॉब आसानी से मिल सकते हैं। इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट सेक्‍टर में प्रतिमाह 25 से 30 हजार रुपये की सैलरी वाली जॉब आसानी से हासिल कर सकते हैं। बाद में अनुभव बढ़ने के साथ सैलरी भी बढ़ेगी।

Short Term Course: 12वीं के बाद करें ये शॉर्ट टर्म कोर्स, कम समय में मिलेगी अच्छी जॉब

स्टेनोग्राफी और टाइपिंग

छात्र अपनी पसंद के अनुसार 10वीं के बाद स्टेनोग्राफी और टाइपिंग में डिप्लोमा भी कर सकते हैं। इन लोगों के लिए कोर्ट व अन्य सरकारी विभागों में रेगुलर वैकेंसी निकलती रहती है। इससे संबंधित कोर्स पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एमओएम के तहत करवाए जाते हैं। इसमें स्टेनोग्राफी के अलावा कम्प्यूटर और टाइपिंग से संबंधित कोर्स भी सम्मिलित है। छात्र चाहे तो स्टेनोग्राफी में आईटीआई भी कर सकते हैं। ये कोर्स एक वर्ष का होता है। कोर्स के बाद 20 से 30 हजार रुपये की सैलरी वाली जॉब आराम से मिल जाती है। वहीं सरकारी विभागों में अच्‍छी सैलरी वाली जॉब मिलती है।

डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स

अगर छात्र एनीमेशन, प्रोग्रामिंग, ग्राफ़िक्स, डिजाइनिंग, विज्युलाइजेशन जैसे क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो वो फाइन आर्ट्स को चुन सकते हैं। इसके लिए 10वीं कक्षा के बाद डिप्‍लोमा कोर्स मौजूद है। फाइन आर्ट्स का डिप्लोमा कोर्स 5 साल का होता है। अगर आप क्रिएटिव है तो ये कोर्स आपके लिए ही बना है। इस फील्‍ड में आप शुरुआती दौर में ही 30 हजार रुपये प्रति माह सैलरी वाली जॉब हासिल कर सकते हैं। इस फील्‍ड में आपकी सैलरी आपके अनुभव पर निर्भर करता है।

NEST 2022 Admit Card Release Date: जल्द जारी होगा NEST परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर

यह भी एक कलात्मक फील्ड है। इसमें बिल्डिंग के निर्माण, संरचना और उसकी डिजाइन पर काम किया जाता है। जो छात्र क्रिएटिव होने के साथ फिजिक्स और गणित का ज्ञान रखते हैं, वे इस डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद 30 से 40 हजार रुपये प्रतिमाह माह वाली अच्‍छी जॉब मिल सकती है।

पैरा मेडिकल कोर्स

मेडिकल फील्ड में करियर बनाने के बारे मं सोचने वाले छात्रों का यह पसंदीदा डिप्‍लोमा कोर्स है। पैरा मेडिकल के फील्‍ड में ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, रेडियोग्राफी, मेडिकल इमेजिंग ईसीजी टेक्नोलॉजी, एक्स रे टेक्नोलॉजी, डायलिसिस टेक्नोलॉजी और मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी जैसे विषयों में डिप्लोमा कोर्स उपलब्‍ध है। छात्र कोर्स के बाद 20 से 30 हजार की जॉब आसानी से हासिल कर सकते हैं।

अगली खबर