Interview Tips: पहली जॉब इंटरव्यू की तैयारी में इन बातों का रखें ध्‍यान, ये 6 टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

Interview Tips: एजुकेशन को पूरा करने के बाद जॉब के लिए पहली बार इंटरव्‍यू करना सबके लिए मुश्किल होता है। एंट्री लेवल इंटरव्‍यू को पहली बार में क्रैक कर जॉब हासिल करने के लिए सही तैयारी करना जरूरी होता है। इसके लिए यहां पर हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहे हैं...

Interview Tips
एंट्री लेवल इंटरव्‍यू तैयारी के 6 टिप्‍स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इंटरव्‍यू से पहले कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें
  • रूटीन के कुछ खास प्रश्‍नों के उत्‍तर पहले से ही तैयार कर लें
  • मॉक इंटरव्‍यू के जरिए करें अपने इंटरव्‍यू की परफेक्ट तैयारी

Interview Tips: अगर आप हालही में अपनी एजुकेशन पूरी कर जॉब की तलाश में है और इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को ध्‍यान रखना होगा। एंट्री लेवल के इस इंटरव्‍यू में आपसे कई ऐसे सवाल पूछे जा सकते हैं, जिसका जवाब हो सकता है आपको पता न हो या फिर जवाब पता हो, लेकिन आप उत्‍तर न दे पाएं। ऐसी स्थित में आपकी बेचैनी और घबराहट बढ़ने लगेगी और ये स्वाभाविक भी है। जब कोई पहली बार इंटरव्‍यू देने जाता है तो लगभग सभी को इस तरह की परिस्थिति का सामना करना पड़ता है। हालांकि अगर आप पूरी तैयारी के साथ इंटरव्‍यू देने जाएं तो इन परिस्थितियों से बच सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से एंट्री लेवन इंटरव्‍यू की तैयारी कर सकते हैं।

कंपनी के बारे में जानें

जिस भी कंपनी में आप इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में पहले पूरी जानकारी ले लें। कंपनी के कल्‍चरव कार्य के बारे में जानने के लिए कंपनी के बेवसाइट पर विजिट करें। साथ ही अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो कंपनी में पहले से काम करता है, तो आप उससे भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Read More - Career Options After BBA: बीबीए के बाद मौजूद हैं कई कोर्स और करियर ऑप्‍शन, ऐसे संवारें अपना भविष्‍य

जॉब लिस्टिंग की समीक्षा करें

वैकेंसी देने वाली कंपनी किस स्किल और एजुकेशन की तलाश कर रही है, यह समझने के लिए इंटरव्‍यू से पहले जॉब लिस्टिंग को अच्‍छे से जरूर पढ़े। उसमें आपको कम से कम कुछ इंटरव्‍यू प्रश्न के उत्‍तर जरूर मिल जाएंगे। जैसे कंपनी किसी तरह के स्किल की डिमांड कर रही है। आप उसकी तैयारी पहले से कर सकते हैं।  

ईमानदार और प्रतिबद्ध रहें

इंटरव्यू में अकसर आवेदकों को काल्पनिक स्थितियां दी जाती हैं। उनसे पूछा जाता है कि वे ऐसी परिस्थिति में फंसेंगे तो क्‍या करेंगे। यह आवेदक की नेतृत्व, निर्णय लेने की क्षमता के साथ ईमानदारी को आंकने का तरीका होता है। ऐसे में प्रश्नों का उत्तर देते समय ईमानदार बनें रहें। यदि इंटरव्‍यूअर्स आवेदक के उत्तर को अव्यावहारिक या बेईमानी से दिया गया महसूस करते हैं, तो उसका आवेदन खारिज होते देर नहीं लगेगी।

Read More - यूपी में स्कूल के समय घूमने-फिरने पर रोक, स्कूल यूनिफॉर्म में नहीं जा सकेंगे पार्क, मॉल और रेस्तरां

इंटरव्यू लेने वाले की तरह सोचें

इंटरव्‍यू की तैयारी का सबसे आसान तरीका है कि आप एक इंटरव्‍यूअर्स की तरह सोचें और जो भी प्रश्न मन में आएं, उसे लिख लें। इंटरव्‍यू में सफल होने की एकमात्र कुंजी उन सभी संभावित प्रश्नों के उत्तर जानना है, जिसका इंटरव्‍यू में साम हो सकता है। इसलिए, संभावित प्रश्नों की सूची बनाकर इंटरव्यू की तैयारी करनी चाहिए।

कुछ प्रश्नों के उत्‍तर पहले से तैयार रखें

इंटरव्‍यू में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के बारे में पहले से पूरी तैयारी कर लें। ताकि आप कम समय में एक स्पष्ट प्रतिक्रियादे सकें। इंटरव्‍यू में कुछ प्रश्‍न होते हैं, जो सभी से पूछे जाते हैं। जैसे- आप मुझे अपने बारे में कुछ बताएं? आप हमारी कंपनी के बारे में क्या जानते हैं? इस नौकरी में आपकी दिलचस्पी क्‍यों है? आप अपनी सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी बताएं? आपकी वेतन आवश्यकताएं क्या हैं? आदि।

मॉक इंटरव्यू से करें तैयारी

इंटरव्यू देने जाने से पहले दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ मॉक इंटरव्यू के माध्‍यम से प्रैक्टिस करें। खासकर यदि किसी को इंटरव्यू का अनुभव है तो उसके साथ मिलकर तैयारी करें। यह आपका आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा।

अगली खबर