Short Term Course in Commerce: कॉमर्स से 12वीं करने वाले छात्रों के लिए ये हैं बेस्‍ट शॉर्ट टर्म डिप्‍लोमा कोर्स

Short Term Course in Commerce: कॉमर्स से 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए आज कई ऐसे शॉर्ट टर्म डिप्‍लोमा कोर्स मौजूद हैं, जिन्‍हें पूरा कर छात्र अच्‍छी जॉब हासिल कर सकते हैं। इन डिप्‍लोमा कोर्स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि ये आज के ट्रेंड के हिसाब से युवाओं को बेहद कम समय में मार्केट के लिए तैयार करते हैं...

Short Term Course in Commerce
कॉमर्स छात्रों के लिए जॉब ओरिएंटेड डिप्‍लोमा या शॉर्ट टर्म कोर्स  
मुख्य बातें
  • कॉमर्स के छात्र 12वीं के बाद कर सकते हैं ये शॉर्ट टर्म डिप्‍लोमा कोर्स
  • इन डिप्‍लोमा कोर्स को करने में लगता है मात्र एक साल का समय
  • छात्रों को इन कोर्स में मार्केट के मांग के हिसाब से किया जाता है तैयार

Short Term Course in Commerce: अब वो समय चला गया जब अच्‍छी जॉब के लिए 12वीं के बाद ग्रेजुएशन करना जरूरी होता था। आज के समय में कई ऐसे शानदार जॉब ओरिएंटेड डिप्‍लोमा या शॉर्ट टर्म कोर्स मौजूद हैं, जिसे करके अच्‍छी जॉब हासिल की जा सकती है। यह उन युवाओं लिए काफी फायदेमंद होता है, जो आर्थिक व पारिवारिक मजबूरियों के कारण आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पाते। ऐसे युवा एक साल के इन डिप्‍लोमा कोर्स को पूरा कर अच्‍छी जॉब हासिल कर सकते हैं। यहां हम उन छात्रों के लिए शॉर्ट टर्म डिप्‍लोमा कोर्स लेकर आए हैं, जिन्‍होंने कॉमर्स के साथ 12वीं की है।

डिप्‍लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स

कामर्स से 12वीं करने वाले छात्रो के लिए डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स बेस्‍ट ऑप्‍शन बन सकता है। यह कोर्स वे छात्र करते हैं, जिन्‍हें बिजनेस मैनेज करना अच्छा लगता है। अगर आप बिजनेस के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो इस 1 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स को कर सकते हैं। इसमें आपको बिजनेस के सभी गुण में निपुण बनाया जाएगा।

डिप्‍लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग

आज के समय में यह करियर के लिए बेहद व्‍यापक क्षेत्र बन गया है। 12वीं के बाद आप डिप्‍लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसमें सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, एसईओ, कंटेंट राइटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, लीड जनरेशन, ब्रांड मैनेजमेंट और एनालिटिक्स जैसे सभी सबफील्ड्स कवर किये जाते हैं। अगर आप अपने करियर को टॉप पर ले जाना चाहते हैं तो यह कोर्स फायदेमंद रहेगा।

Read More - साइंस स्ट्रीम छात्रों के लिए ये हैं 7 रोचक ऑफबीट कोर्स, करियर के लिए हैं बेस्‍ट

डिप्‍लोमा इन टैली ईआरपी

वर्षों से टैली सबसे लोकप्रिय और बेहद कामगार सॉफ्टवेयर है। इसे पूरी दुनिया में व्‍यवसाय के लिए व्‍यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जा रहा है। छात्र अगर 12वीं के बाद अकाउंट सेक्‍टर में जॉब करना चाहते हैं तो इसकी सख्‍त जरूरत पड़ेगी। इसे सीखने के बाद जॉब की कमी नहीं रहती है।

बीकॉम इन कंप्‍यूटर एप्‍लीकेशन

कॉमर्स से 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए बीकॉम इन कंप्‍यूटर एप्‍लीकेशन भी शानदार शार्ट टर्म कोर्स है। इस कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर की जानकारी के साथ सभी लेखांकन और वित्त पहलुओं की जानकारी भी दी जाती है। यह कोर्स करियर के लिए काफी फायदेमंद है।

ई-कामर्स में डिप्‍लोमा

पिछले कुछ वर्षों से ई-कॉमर्स का क्षेत्र का लगातार विस्‍तार हो रहा है। इस फील्‍ड में प्रतिवर्ष हजारों युवाओं को रोजगार मिलता है। कॉमर्स में 12वीं करने वाले छात्रों के लिए यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन बन सकता है। इस समय ई-कामर्स में कई शार्ट टर्म और डिग्री कोर्स कराए जाते हैं। इसमें ऑनलाइन बिक्री ऑर सॉफ्टवेयर को कवर किया जाता है।

डिप्‍लोमा इन बैंकिंग

छात्र 12वीं के बाद डिप्लोमा इन बैंकिंग भी कर सकते हैं। इस डिप्लोमा को वे छात्र कर सकते हैं जिनको फाइनेंस और उससे जुड़े हुए सब्जेक्ट्स पसंद हैं। इस एक साल के कोर्स में छात्रों को बैंकिंग कानून, विदेश व्यापार और विदेशी मुद्रा, बैंक संरचना और उसके रूपये, क्रेडिट और बैंक-ग्राहक संबंध जैसे सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं।

डिप्‍लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट कोर्स

रिटेल मैनेजमेंट में डिप्‍लोमा कोर्स करना भी आज के समय में बेहतर करियर ऑप्‍शन है। आज के समय में हर छोटे या बड़े मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर और फ्रेंचाइजी में योग्य उम्मीदवारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। छात्र एक साल के इस डिपलोमा कोर्स को पूरा कर अपनी पसंद की जॉब हासिल कर सकते हैं।

Read More - डिजिटल मार्केटिंग में बनाना है करियर, तो गूगल से फ्री में करें ये सर्टिफिकेट कोर्स

अगली खबर