Career In Petroleum Industry: पेट्रोलियम एंड गैस इंडस्ट्री में करोड़ों की मिल सकती है सैलरी, ऐसे बनाएं करियर

Career In Petroleum Industry: पेट्रोलियम एंड गैस इंडस्ट्री को करियर और सैलरी के लिए काफी बेहतर माना जाता है। यहां पर इंजीनियर्स की शुरुआती सैलरी ही कई लाखों में होती है। छात्र 12वीं के बाद पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में बीटेक कर इस फील्‍ड में करियर बना सकते हैं...

Petroleum Industry
पेट्रोलियम एंड गैस इंडस्ट्री में कोर्स व करियर  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • छात्र 12वीं के बाद कर सकते हैं पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में बीटेक
  • इन्‍में मशीनी ज्ञान के साथ टेक्‍नोलॉजी की जानकारी भी बहुत जरूरी
  • पेट्रोलियम इंजीनियर्स की शुरुआती सैलरी ही होती है कई लाख रुपये

Career In Petroleum Industry: शानदार करियर के लिए पेट्रोलियम एंड गैस इंडस्ट्री को काफी बेहतर माना जाता है। इस सेक्‍टर में निचले स्‍तर पर काम करने वाले इंजीनियर्स की सैलरी भी लाखों में होती है। अगर आप भी पेट्रोलियम इंजीनियरिंग तकनीशियन के तौर पर तेल और गैस इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पेट टेक्नोलॉजिस्ट बनना होगा। इसमें पेट्रोलियम इंजीनियरिंग तकनीक के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। इसे सेक्‍टर में इंजीनियर्स का मुख्‍य कार्य तेल और गैस इंडस्ट्री ड्रिलिंग रिग, रॉकिंग और प्रोडक्शन करना है।

एजुकेशन व कोर्स

इस फील्‍ड में करियर बनाने के लिए 12वीं कक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान एवं गणित के साथ उत्तीर्ण करना होगा। जिसके बाद आईआईटी-जेईई और एआईईईई जैसी अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षाओं में बैठकर किसी अच्‍छे संस्‍थान में दाखिला ले सकते हैं। इसके बाद इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजिस्ट में चार वर्षीय बीटेक और इसके बाद एमटेक का कोर्स कर सकते हैं।

UP BEd Entrance Result 2022: घोषित हो गया यूपी बीएड जेईई परिणाम, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

क्‍वालिफिकेशन व स्किल

इस क्षेत्र में डेटा प्रोसेसिंग का कार्य उम्दा सॉफ्टवेयर्स की मदद से बेहद परिष्कृत हार्डवेयर्स पर किया जाता है, इसीलिए  पेट्रोलियम इंजीनियर्स को तकनीकी का ज्ञान भी जरूर होना चाहिए। साथ ही मशीनरी का ज्ञान व उससे संबंधित निर्णय लेने की क्षमता, कठिन परिस्थितियों में टीम के साथ मिलकर कार्य करना आना चाहिए।

यहां बना सकते हैं करियर

कोर्स पूरा करने के बाद युवा पेट्रोलियम व गैस उद्योग में करियर बना सकते हैं। यहां पर युवाओं को प्रोसेस इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजिस्ट, इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजिस्ट, पेट्रोलियम तकनीशियन, फिजिक्‍स टेक्निशियन जैसे जॉब प्रोफाइल पर रहकर कार्य करने का मौका मिलता है। इन इंजीनियर्स को भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान ऑयल एक्सप्लोरेशन कंपनी लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में काम करने का मौका मिलता है।

Career Growth Tips: करियर ग्रोथ में भावनाओं का अहम रोल, सफलता पाने के लिए जान लें इसे काबू करने के टिप्‍स

हाई-पे जॉब

पेट्रोलियम इंजीनियर्स की जॉब को दुनिया की हाई पे सैलरी वाली जॉब में गिना जाता है। यह इंजीनियरिंग विंग में भी सबसे ज्‍यादा सैलरी देने वाली विंग है। कंपनियों को ऐसे पेशेवरों की आवश्यकता होती है जो कम समय में अधिकतम तेल और गैस निकाल सके। माना जाता है कि यहां पर इंजीनियर्स का शुरुआती सैलरी ही 20 से 30 लाख रुपये सालाना के बीच होती है। वहीं कुछ साल के अनुभव के बाद ये करोड़ों का पैकेज हासिल कर सकते हैं।

अगली खबर