Performing Arts: फिल्‍मी दुनिया में बनना चाहते हैं ‘स्‍टार’ तो करें ये कोर्स, करियर बनाने के मिलेंगे खूब मौके

Performing Arts: परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स उन लोगो के लिए बेहतर है, जो युवा एक्टिंग या डांसिंग में करियर बनाना तो चाहते हैं। लेकिन प्राइवेट इंस्‍टीट्यूट की भारी भरकम फीस नहीं दे सकते हैं। परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स करने के बाद करियर बनाने के कई ऑप्‍शन मिलते हैं...

Performing Arts
परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स व करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स में दी जाती है कई ऑर्ट्स की जानकारी
  • छात्र 12वीं के बाद कर सकते हैं डिग्री और डिप्‍लोमा का कोर्स
  • कोर्स के साथ छात्रों में कई तरह के स्किल का होना भी जरूरी

Performing Arts: परफार्मिंग आर्ट्स सेक्‍टर का दायर काफी व्‍यापक बन चुका है। इस सेक्‍टर में थिएटर, एक्टिंग से लेकर म्यूजिक, डांस, सिंगिंग जैसे कई आर्ट्स शामिल हैं। बॉलीवुड में करियर बनाने का सपना देखने वाले लोगों के लिए परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स करना शानदार विकल्‍प बन चुका है। परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स के दौरान छात्र अगल-अलग कला क्षेत्र में महरत हासिल करने के साथ कई आर्ट्स को एक साथ सीख सकते हैं। आसान सब्‍दों में कहे तो परफार्मिंग आर्ट्स युवाओं को मल्‍टीटैलेंटेड बनाने का कार्य कर रहा है। इस कोर्स को पूरा कर युवा अपनी पसंद के किसी भी क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं। यदि आप भी परफार्मिंग आर्ट्स में करियर बनाना चाहते हैं, तो परफार्मिंग आर्ट्स में डिग्री, डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।  

क्‍वालिफिकेशन व कोर्स

परफार्मिंग आर्ट्स में डिग्री या डिप्लोमा करने के लिए किसी भी स्‍ट्रीम से 12 वीं पास करने के बाद कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। सरकारी संस्थानो व यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है। वहीं, प्राइवेट संस्थानों में डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते हैं। परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स की फीस भी ज्यादा नहीं होती है। अगर आप किसी सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेते हैं तो यहां पर आपको कोर्स के अनुसार 5 से 10 हजार रुपये प्रतिवर्ष तक फीस देनी पड़ सकती है। वहीं प्राइवेट कॉलेज में यह फीस 50 से 70 हजार प्रतिवर्ष तक हो सकती है। इस क्षेत्र में आप डिप्‍लोमा इन परफार्मिंग आर्ट, बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट, मास्‍टर इन परफार्मिंग आर्ट और पीएचडी इन परफार्मिंग आर्ट कर सकते हैं।

Career In Translation: फॉरेन लैंग्वेज ने खोले करियर के नए दरवाजे, ऐसे बनाएं ट्रांसलेटर के तौर पर शानदार करियर

यहां से कर सकते हैं कोर्स

  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
  • गंधर्व महाविद्यालय, दिल्ली
  • एमएस यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
  • भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ
  • सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
  • एलजी कॉलेज ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स, गुजरात
  • इंडियन एकेडमी ऑफ ड्रामाटिक आर्ट्स, दिल्ली

जरूरी स्किल

अगर आप परफार्मिंग आर्ट्स में करियर बनाना चाहते हैं तो डिग्री के साथ कई स्किल की भी जरूरत पड़ती है। सबसे पहले तो आपमें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की क्षमता होनी चाहिए। इसका अलावा शारीरिक क्षमता, अभिनय की क्षमता, कल्पना शक्ति, संवाद कौशल, प्रेजेंटेबल स्किल, दमदार आवाज व संबंधि कला के बारे में अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है।

हाईस्कूल-इंटर के स्टूडेंट्स को स्किल्ड बनाएगी योगी सरकार, रोजगार मिलने में होगी आसानी

करियर ऑप्‍शन

आज के समय में परफार्मिंग आर्ट्स से जड़े लोगों के पास करियर के बहुत सारे ऑप्‍शन हैं। इन युवाओं को बॉलीवुड के अलावा ओटीटी प्‍लेटफार्म भी खूब मौके दे रहा है। इसके अलावा टीवी सीरियल, रियलटी शो और थियेटर में भी परफार्मिंग आर्ट्स वालों को शानदार करियर बनाने के खूब मौके मिलते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद युवा एक्टिंग, सिंगर और डांसर के अलावा भी बहुत कुछ बन सकते हैं। युवा फिल्‍म डायरेक्‍टर और कोरियोग्राफर भी बन सकते हैं। इसके अलावा एक्टिंग, म्यूजिक और डांस टीचर के रूप में स्कूल व कॉलेजों में भी जॉब किया जा सकता है।

अगली खबर