Sarkari Naukri: RPSC, UPSC और BSSC समेत इन सरकारी विभागों में नौकरी का मौका, यहां देखें इस हफ्ते की प्रमुख जॉब्‍स

Sarkari Naukri of the Week 2022: टाइम्स नाउ नवभारत इस बुलेटिन में आपके लिए इस हफ्ते निकली सरकारी वैकेंसी की पूरी लिस्ट लेकर आया है। यहां आप इस हफ्ते भारत सरकार और राज्य सरकार के विभिन्न पदों पर निकली वैकेंसी की संपूर्ण जानकारी देख सकते हैं।

Sarkari Naukri 2022 Jobs Vacancy Latest Notification
Sarkari Naukri 2022 Jobs Vacancy 
मुख्य बातें
  • यूपीएससी ने आईएस और आईएसएस के पदों पर निकाली भर्ती।
  • राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने अध्यापक के 9782 पदों पर निकाली बंपर भर्ती।
  • मध्य प्रदेश प्रोफेशनल बोर्ड ने इंजीनियर और ड्राफ्ट्समैन के 3435 पदों पर किया भर्ती प्रक्रिया का आयोजन।

Sarkari Naukri Jobs Vacancy Latest Notification Update: सरकारी नौकरी की आश में टकटकी लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। अप्रैल 2022 का ये हफ्ता आपके लिए बेहद खास है, क्योंकि इस हफ्ते केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी की भरमार है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC), राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी), इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) समेत अनेक जगहों पर भर्तियां निकली हैं। यहां 10वीं पास से लेकर इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालय के सचिवों को केंद्र सरकार के विभागों में खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द भरने का आदेश दिया है। ऐसे में यदि आप भी सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे हैं तो अपनी तैयारी तेज कर दें, क्योंकि जल्द ही केंद्र सरकार बंपर भर्तियों का ऐलान कर सकती है। टाइम्स नाउ नवभारत इस बुलेटिन में आपके लिए इस हफ्ते निकली सरकारी वैकेंसी की पूरी लिस्ट लेकर आया है। यहां आप इस हफ्ते भारत सरकार और राज्य सरकार के विभिन्न पदों पर निकली वैकेंसी की लास्ट डेट, आवेदन प्रक्रिया और शैक्षणिक योग्यता से लेकर चयन प्रक्रिया तक संपूर्ण जानकारी देख सकते हैं।

Also Read: SSC MTS Tier 2 Exam Date 2022: कब होगी एसएससी की एमटीएस टियर 2 परीक्षा, ssc.nic.in पर नोटिस में डेट जारी

संघ लोक सेवा आयोग, Union Public Service Commisson

संघ लोक सेवा आयोग में सरकारी नौकरी चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यूपीएससी ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस के 24 और इंडियन स्टैटिक्स सर्विस के 29 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.nic.in  पर जाकर 14 अप्रैल से यहां ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 26 अप्रैल 2022 है।

उम्र सीमा - यहां आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष और न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता - इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार संबंधित विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया - संघ लोक सेवा आयोग के इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा यानी प्रीलिम्स, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल होने वाल उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा अनिवार्य होगी। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारी - यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आयोग 24 से 26 जून के बीच आईएस और आईएसएस की परीक्षा आयोजित कराएगा। परीक्षा से 3 तीन दिन पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Also Read: JEE Main 2022 Exam Date: जेईई मेन परीक्षा की तारीखों में हुआ इतना बदलाव, यहां मिलेगा नया शेड्यूल

बिहार कर्मचारी चयन आयोग, Bihar Staff Selection Commission
बिहार सरकार में सरकारी नौकरी का आश लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए राहतभरी खबर है। बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने अपने यहां पर विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सचिवालय सहायक के 1360, योजना सहायक के 460, मलेरिया निरीक्षक के 125, निबंधक सहयोग समिति के 256, डाटा एंट्री ऑपरेटर के 2 और अंकेक्षण निदेशालय के 370 रिक्तियों को भरा जाएगा।

जिसमें जनरल के लिए 880 पद, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 342 पद, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 07 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 207 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग (BC) के लिए 292 पद, अत्यंत पिक्षड़ा वर्ग (EBC) के लिए 448 पद और पिछड़ा महिला वर्ग के लिए 71 पद आरक्षित हैं।

आवेदन की अंतिम तारीख - योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यहां 14 अप्रैल 2022 से आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तारीख 15 मई 2022 है।

कैसे करें आवेदन - बीएसएसएससी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bsssc.bihar.gov.in पर जाकर जाएं।

उम्र सीमा - यहां आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष और न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। ध्यान दें महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। साथ ही एज रिलैक्सेशन के आधार पर आपको यहां छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता - बीएसएसएससी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए।

संघ लोक सेवा आयोग, UPSC CMS

संघ लोक सेवा आयोग ने कम्बाइंड मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा के 314 पदों पर, रेलवे में असिस्टेंट डिवीजन मेडिकल ऑफिसर के 300 पदों पर, दिल्ली नगर निगम में सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी के 70 और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के 03 पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग upsc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तारीख 26 अप्रैल 2022 है। जबकि परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को किया जाएगा।

उम्र सीमा – उम्र संबंधित जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। आपको बता दें यहां पर आपको एज रिलैक्सेशन के आधार पर छूट दी जाएगी।
शैक्षणिक योग्यता - कम्बाइंड मेडिकल सर्विस के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार भारतीय चिकित्सा परिषद से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से एमबीबीएस में उत्तीर्ण होना चाहिए। ध्यान रहे जो छात्र एमबीबीएस के फाइनल ईयर में वे भी यहां आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क - सीएमएस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए 200 रुपये फीस निर्धारित की गई है। वहीं एससी,एसटी,ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

Also Read: UPTET Result 2022: यूपीटेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी, जानें किस दिन आएगा रिजल्ट

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग, RPSC

RPSC TGT Recruitment 2022: राजस्थान में अध्यापक की सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने अपने यहां पर वरिष्ठ अध्यापक के 9782 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से अंग्रेजी के 1668, गणित के 1631, साइंस के 1565, सामाजिक विज्ञान के 1640, पंजाबी के 70, उर्दू के 106, संस्कृत के 1800 और हिंदी के 1298 अध्यापकों की रिक्तियों को भरा जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीद्वार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajsthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आप 11 अप्रैल 2022 से 10 मई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 10 मई 2022 है।

शैक्षणिक योग्यता - राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के इन पदों पर शैक्षणिक योग्यता अलग अलग है। मोटे तौर पर बता दें तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही बी.ईएड की डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

उम्र सीमा - यहां 18 से 40 वर्ष के युवक/युवतियां आवेदन कर सकते हैं। एज रिलैक्सेशन के नियमानुसार आरक्षित श्रेणी को अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया - इन पदों पर चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को करीब 42000 ग्रेड पे की सैलरीदी जाएगी।

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB)

RSMSSB House Keeper Recruitment 2022: राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने हाउसकीपर के 33 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से हाउसकीपर के रिक्तियों को भरा जाएगा। जिसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 33 पद और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 4 पद आरक्षित हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajsthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तारीख 4 मई 2022 है।

उम्र सीमा - 18 से 40 वर्ष के युवक / युवतियां यहां आवेदन कर सकते हैं।
शैक्षणिक योग्यता - आरएसएमएसएसबी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए और होटल मैनेजमेंट या कैटरिंग में पीजी डिप्लोमा होना चाहिए।  

इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL)
ECIL Junior Technician Recruitment 2022:
इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) ने जूनियर इंजीनियर के 1625 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक के 814, इलेक्ट्रीशियन के 184 और फिटर के 627 पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ईसीआईएल की आधिकारिक वेबसाइट ecil.com.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल 2022 है। बता दें अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तारीख - यहां आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल 2022 है।
शैक्षणिक योग्यता - यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 2 साल का इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक/ इलेक्ट्रीशियन या फिटर में आटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए।

MP PEB Sub Engineer Recruitment 2022:

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल बोर्ड में सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे उम्मीदवारों के लिए राहतभरी खबर है। एमपीपीईबी ने सब इंजीनियर और ड्राफ्ट्समैन सहित अन्य पदों पर 3435 वैकेंसी निकाली है। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 938 पद, अनुसूचित जाति के लिए 579, अनुसूचित जनजाति के लिए 746 पद और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लिए 878 पद शामिल हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एमपीपीइबी की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तारीख 23 अप्रैल 2022 है।

उम्र सीमा - एमपीपीईबी के इन पदों पर अधिकतम आयु 40 वर्ष और न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है। साथ ही एज रिलैक्सेशन के आधार पर अभ्यर्थियों को छूट मिलेगा।

शैक्षणिक योग्यता - एमपीपीईबी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में इजीनियरिंग का 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

चयन प्रक्रिया - इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को जूनियर इंजीनियर बनने का मौका मिलेगा।

अगली खबर