Career in BSc: बीएससी के बाद करियर को लेकर है कंफ्यूजन तो यहां मिलेगा समाधान, जानिए करियर ऑप्शन

Career Tips: बीएससी करने के बाद कई बार छात्र आगे के करियर को लेकर सोच में पड़ जाते हैं। बीएससी के बाद करियर ऑप्शन की कमी नहीं है। छात्र टीचिंग क्षेत्र से लेकर बिजनेस, लॉ जैसे कई क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

Career in BSc
बीएससी छात्रों के लिए ये हैं दमदार करियर विकल्‍प  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बीएससी कोर्स के बाद मौजूद हैं कई शानदार करियर ऑप्‍शन
  • बीएससी के बाद जा सकते हैं टीचिंग, बिजनेस, लॉ जैसे कई क्षेत्र में
  • कंप्यूटर में इंट्रेस्ट रखने वाले छात्रों के लिए एमसीए का कोर्स भी बेस्‍ट

Career in BSc: 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट्स आगे के कोर्स का चुनाव फ्यूचर करियर को ध्‍यान में रखकर करते हैं। साइंस से 12वीं करने वाले छात्र अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग कोर्स का चुनाव करते हैं। इनमें से ऐसे छात्रों की संख्‍या लाखों में होती है जो बीएससी कोर्स का चुनाव करते हैं। कई बार छात्र बीएससी कोर्स का चुनाव बगैर सोच-समझे कर लेत हैं और कोर्स पूरा करने के बाद सोच में पड़ जाते हैं कि वे आगे कौन सा कोर्स करें या उनके पास करियर ऑप्शन आप्‍शन क्‍या है ? यहां पर हम आपको ऐसे ही ऑप्‍शन के बारे में बता रहे हैं जो आप बीएमसी के बाद कर सकते हैं।

एमएससी:
बीएससी के बाद एमएससी की डिग्री लेना एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। अगर आप साइंस के क्षेत्र में ही हाई एजुकेशन हासिल करना चाहते हैं तो एमएससी बेस्ट ऑप्शन बन सकता है। यह कोर्स 2 साल का होता है। एमएससी करने के बाद पीएचडी कर किसी कॉलेज में प्रोफेसर भी बन सकते हैं।

बिजनेस मैनेजमेंट:
अगर आप बीएससी के बाद बिजनेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो एमबीए कोर्स कर सकते हैं। आमतौर पर एमबीए कोर्स कॉमर्स स्‍ट्रीम के छात्रों के लिए बेस्‍ट माना जाता है, लेकिन इसे बीएमसी के छात्र भी कर सकते हैं। एमबीए में एडमिशन लेने के लिए डायरेक्ट एडमिशन लेने के अलावा कई तरह की प्रतियोगी परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं। एमबीए के बाद आपको कॉपरेट व बिजनेस के क्षेत्र में करियर बनाने के कई अवसर मिल सकते हैं।

Also Read: कॉपरेट सेक्‍टर में सीआरएम को मिलती है लाखों की सैलरी, जानें कोर्स और करियर ऑप्‍शन की पूरी डिटेल

एमसीए:
अगर आपका इंट्रेस्ट कंप्यूटर में है तो आप एमसीए का कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स इस समय डिमांड में भी खूब है। इसमें करियर के ऑप्‍शन भी खूब है। बीएससी में 55% से अधिक मार्क्स हासिल करने के बाद एमसीए कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स छात्रों को सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर तैयार करता है। आईटी सेक्टर में इनकी काफी डिमांड है।

Also Read: इस तरह से बनाएं शानदार कवर लेटर, इंटरव्यूअर एक बार में ही आपकी सीवी देखकर हो जाएगा इंप्रेस

बैचलर ऑफ एजुकेशन:
अगर टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो बीएड भी एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है। ग्रेजुएशन के बाद बीएड करने पर यह कोर्स 2 साल में खत्म हो जाएगा। बीएड करने के बाद किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्‍कूल में टीचर के तौर पर जॉब हासिल की जा सकती है।

एलएलबी कोर्स:
अगर आपका लॉ के फील्ड में अपने आप को स्थापित करना चाहते है तो आपका ये सपना भी बीएससी के बाद पूरा हो सकता है। ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी तीन साल का होता है। कोर्स पूरा आप एक वकील बनकर अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।

अगली खबर