अगर निकलते हैं मुंहासे, तो करें बुध का ये उपाय

आध्यात्म
Updated Nov 21, 2017 | 16:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आपको त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं हैं तो संभव है क‍ि आपकी कुंडली में बुध कमजोर हो। जानें इस बारे में विस्‍तार से...

अगर बुध उच्च स्थिति में हो तो स्किन परेशानियां कम होती हैं  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई द‍िल्‍ली: अगर आपको मुहांसों की बहुत अधिक समस्या होती है और वजह समझ न आ रही हो तो जान लें यह कुंडली का मसला हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहीय दशाएं खराब होने की वजह से भी त्‍वचा से जुड़ी परेशान‍ियां हो सकती हैं। 

खासतौर पर ऐसा बुध से जुड़ी समस्‍याओं के चलते हो सकता है। अगर बुध उच्च स्थिति में हो तो पिम्पल समेत कई स्किन परेशानियां कम होती हैं। ज्‍योतिष में बताया गया है कि एक ओर जहां कुंडली में बुध, शनि, राहु और मंगल की अशुभ स्थिति त्वचा रोगों का कारण बनते हैं, वहीं कमजोर सूर्य और चंद्रमा इसे ज्यादा भयानक रूप में सामने लाते हैं। इसलिए ऐसा होने पर इन ग्रहों की शांति के उपाय करें।

Also REad: इस स्थान पर श्रीराम ने बिताये थे 11 साल, आज भी है मां सीता के पैरों के निशान

Also Read: शादीशुदा मर्द न रखें दाढ़ी, झेलनी पड़ सकती हैं ये परेशानियां

इसके अलावा सप्तम भाव पर केतु का होना भी एक्ने-पिम्पल समेत कई प्रकार की स्किन परेशानियों का कारण बनता है। तो कमजोर मंगल के कारण बिना मवाद और मवाद दोनों ही प्रकार के मुंहासे हो सकते हैं। हालांकि ये त्‍वचा को ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचाते। मंगल की वजह से कई बार रक्‍त विकार होते हैं जिनसे त्‍वचा की समस्‍याएं हो जाती हैं। इससे भी मुंहासे होते हैं।

Also Read: आते ही खत्म हो जाती है आपकी सैलेरी? ज्योतिष में बताएं हैं ये उपाय

कमजोर राहु से दर्द वाले मुंहासे होते हैं लेकिन कुछ समय में ठीक हो जाते हैं। ऐसे में कुंडली के दोष पता होने पर आप इसके उपाय करवाकर इन परेशानियों से बचा जा सकता है। सूर्य कमजोर होने पर सूर्य मंत्र का पाठ करें। इसके अलावा सूर्य को अर्घ्य देना भी लाभकारी होगा। 

धर्म और आस्‍था से जुड़े लेख पढ़ने के लिए देखें Spritual सेक्‍शन... 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर