ज‍िनकी हुई हो हाल ही में शादी, उनके पलंग के लिए ये हैं 5 खास वास्‍तु टिप्‍स

आध्यात्म
Updated Apr 11, 2018 | 21:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वास्‍तु शास्‍त्र में वो बातें जुड़ी हैं जो घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाती हैं। इन बातों का यूं तो सभी को ध्‍यान रखना चाहिए लेकिन नए जोड़ों को अपने संबंध मजबूत बनाने के लिए इस बात का खास ख्‍याल रखना चाहिए। यहां जानें नवविवाहित जोड़ों का पलंग कैसा होना चाहिए -

पलंग पर हमेशा साफ व मुलायम चादर बिछाकर रखें।   |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई द‍िल्‍ली : कहते हैं, जहां पॉजिटिव एनर्जी होती है, वहां लोगों के संबंध भी ठीक रहते हैं और सेहत भी अच्‍छी रहती है। इसी आधार पर वास्‍तु ज्ञान बनाया गया है। वास्‍तु शास्‍त्र में उन बातों पर जोर द‍िया गया है कि जो घर में सकारात्‍मकता बढ़ाते हैं। यूं तो ये चीजें घर के हर सदस्‍य के लिए जरूरी हैं लेकिन नवविवाहित जोड़ों को इस बात पर खास ध्‍यान देना चाहिए। ऐसे कपल के लिए जरूरी है कि कमरे में साफ सफाई और दिशा का ध्‍यान रखें। साथ ही उनके लिए सही पलंग का होना भी जरूरी है। 

न्‍यूली वेड कपल को साथ बिताने का ज्‍यादा समय अपने बेडरूम में ही मिलता है। वहीं आजकल के फ्लैट कल्‍चर में हर चीज अपने मन मुताबिक व वास्‍तु के अनुसार नहीं कराई जा सकती है। ऐसे में जरूरी है कि नया जोड़ा अपने पलंग के वास्‍तु पर खासतौर पर गौर करे और इसे बताए गए आधार पर ही बनवाए। नए ड‍िजाइंस या जरूरत के चक्‍कर में कुछ रूल्‍स की अनदेखी करना घर में कलह की वजह बन सकता है। इसलिए वास्‍तु एक्‍सपर्ट्स खासतौर पर नवविवाहित जोड़ों को पलंग का चयन सावधानी से करने की सलाह देते हैं। 

यहां जानें वास्‍तु शास्‍त्र के किन 5 नियमों के आधार पर न्‍यूली वेड कपल्‍स को पलंग खरीदना चाहिए - 

1. नवविवाहित जोड़ों को सबसे पहले ये ध्यान रखना चाहिए कि जो पलंग वो बनवा रहे हैं वह लोहे ना हो। न्‍यूली वेड कपल्‍स को लकड़ी का पलंग बनवाना चाहिए। दरअसल लकड़ी को एक शुभ और पवित्र वस्तु माना गया है, जबकि लोहा इस मामले में इतना अच्छा नहीं माना जाता।

Also Read : इस मंदिर के शिवलिंग में 12 साल बाद गिरती है बिजली, ये है बिजली महादेव का रहस्य

2. नए जोड़ों को कभी ऐसा बेड या पलंग नहीं बनवाना चाहिए जिसमें कहीं भी शीशा लगा हो। माना जाता है क‍ि शीशा विभिन्न तरीकों से ऊर्जाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है। इसका असर आपके संबंधों पर तो होता ही है, साथ में ये नींद में भी खलल पैदा करता है। ऐसे में कपल्‍स के बीच अच्‍छा तालमेल नहीं बन पाता है। 


Pic : thinkstock

3. आपको कभी ऐसे पलंग का चयन नहीं करना चहिए जिसका सिरहाना त्रिकोणीय हो। वास्तुशास्त्र के अनुसार यह आकार कदापि शुभ नहीं होता। हालांक‍ि डिजाइनर दौर में ऐसे कई तरह के ऑप्‍शन सामने आ रहे हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप चौकोर या आयाताकर सिरहाने के विकल्‍प को ही चुनें। 

4. वैसे तो आज के दौर में जगह की कमी के कारण लोग पलंगों में ही बॉक्स बनवा लेते हैं, लेकिन जितना हो सके इसे ना करें। इस तरह के पलंग पति-पत्नी के बीच बहस को और बढ़ा देते हैं। बॉक्‍स वाले पलंग मन में शांति भी नहीं लाने देते। 

5. वास्‍तुशास्‍त्र में सफाई का भी महत्‍व है। इसलिए पलंग की सफाई पर भी ध्‍यान दें। इसके किसी भी हिस्‍से पर धूल न जमने दें और दाग-धब्‍बों को भी हटाते रहें। इसके अलावा, पलंग पर हमेशा साफ व मुलायम चादर बिछाकर रखें। 

वास्‍तु शास्‍त्र के जानकारों का मानना है क‍ि इन छोटी बातों का ध्‍यान रखकर कपल अपने रिलेशन में प्रगाढ़ता ला सकता है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर