बिजली महादेव मंदिर: यहां हर 12 साल बाद गिरती है बिजली, टूट कर फिर जुड़ जाता है शिवलिंग

आध्यात्म
Updated Aug 09, 2018 | 14:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Bijli Mahadev Mandir : शिव जी के बड़ेे-बड़े चमत्‍कार जग जाहिर हैं। इनमें से एक है बिजली महादेव का मंदिर जिस पर हर 12 वर्ष में एक बार आकाशीय बिजली गिरती है। मगर शिवलिंग टूटने के बाद फिर से ठोस आकार ले लेता है।

Bijli Mahadev
Bijli Mahadev   |  तस्वीर साभार: Instagram

नई दिल्‍ली: महादेव से जुड़े कई ऐसे चमत्‍कार हैं जो जग जाहिर हैं। एक ऐास ही अलौकिक व अद्भुत मंदिर है जो हिमालय की गोद में बसी देव भूमि हिमाचल में स्‍थापित है। सावन के इस पावन महीने केउपलक्ष्य में आज हम आपको एक ऐसे शिवलिंग के बारे में बताएंगे जिस पर हर 12 वर्ष में एक बार आकाशीय बिजली गिरती है। 

इस बिजली के गिरने से शिवलिंग के टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं। लेकिन भगवान शिव की महिमा ऐसी अपरमपार है कि यह शिवलिंग टूटने के बाद फिर से ठोस आकार ले लेता है। यहां पढ़ें आखिर यह चमत्‍कार कैसे होता है....

बिजली महादेव का मंदिर 
यह मंदिर हिमाचल के कुल्‍लू घाटी में ब्यास नदी के किनारे बसा हुआ है। इस मंदिर का नाम बिजली महादेव, जिसके बारे में कहा जाता है कि आसमानी बिजली गिरने से मंदिर में मौजूद शिवलिंग चकनाचूर हो जाता है। 

पुजारी मक्‍खन से जोड़ते हैं शिवलिंग 
बिजली गिरने की वजह से जब शिवलिंग टूट जाता है तब यहां के पुजारी खंडित शिवलिंग के टुकड़े इकठ्ठा कर मक्खन के साथ इसे जोड़ देते हैं। ऐसा करने के कुछ ही समय बाद शिवलिंग दुबारा अपने ठोस रूप में आ जाता है।

हर साल सावन के महीने में गिरती है बिजली 
बिजली गिरने से मंदिर समेत पूरे गांव को नुकसान होता है मगर फिर भी शिव जी पूरे गांव की रक्षा करते हैं। यह मंजर बारह साल में एक बार देखने को मिलता है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर