चाणक्य नीति: जीवन में ऐसी परिस्थिति आ जाए तो कैसे निपटा जाए, आज की इन चाणक्य नीति से समझें

Chanakya Niti in Hindi (चाणक्य नीति): पौराणिक गुरु व अर्थशास्त्री चाणक्य की नीतियां आज भी हमारे जीवन में प्रासंगिक हैं। आज यहां जाने जीवन से जुड़ी ऐसे ही कुछ सामान्य बातों के बारे में.

chanakya neeti in hindi to handle tough situation in life
आचार्य चाणक्य के कुछ अनमोल बातें हमारे जीवन में काफी बदलाव ला सकते हैं  

चाणक्य नीति: पौराणिक गुरु व अर्थशास्त्री चाणक्य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। उनमें नीतियां किसी भी व्यक्ति के जीवन के लिए काफी प्रेरक हैं। अगर उनकी नीतियों अक्षरश: पालन किया किया जाए तो जीवन में सफलता पाने के लिए उससे अच्छा मंत्र कुछ नहीं हो सकता है। आइए जानते हैं क्या है आज की चाणक्य नीति-

दूसरों की गलतियों से सीखें
दूसरो की गलतियों से हमेशा सीख लें। अगर आपके पास कोई नीच व्यक्ति आ जाए तो आपको वहां से निकलकर चले जाना चाहिए। उस व्यक्ति की संगति आपको परेशानी में डाल सकती है। जिस प्रकार कोयले के खदान में जाने से आप भी काले हो जाते हैं उसी प्रकार से बुरी संगति में रहने से उसका असर आप पर भी पड़ता है। अत: चाणक्य नीति कहती है कि ऐसे लोगों से दूर ही रहना चाहिए।

दंगे व मारपीट से रहें दूर
दंगे व मारपीट जैसी चीजें जीवन में नकारात्मकता लाती है और आपके जीवन को भ्रमित करते हैं इसलिए चाणक्य नीति कहती है कि इस तरह की चीजों से अपने आपको दूर रहना चाहिए। अगर इस माहौल में रहते हैं या तो आप भी इसके शिकार होते हैं या फिर आप पर भी इसके आरोप लग सकते हैं इससे बेहतर है कि आप इससे दूर ही रहें। 

सबसे पहले अपनी रक्षा करें फिर बाकी
अगर आप पर कोई मुसीबत आती है कोई शत्रु आप पर वार करता है तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपनी रक्षा करनी चाहिए। याद रखें कि शत्रु यदि आप पर वार करता है तो पूरी तैयारी के साथ करता है ऐसे में आपको सबसे पहले अपने प्राणों की रक्षा करनी चाहिए आपकी जान बचेगी तो ही आप बाद में शत्रु से तैयारी के साथ निपट पाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर