Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य के मंत्रों से मिलेगी सफलता, ऐसा व्यवहार करेंगे तो सब बनेंगे दोस्त

Chanakya Niti for success: आपके व्यवहार आपकी पर्सनैलिटी का आइना होता है। आप सबके साथ कैसा व्यवहार करते हैं ये बहुत मायने रखता है। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके व्यवहार से खुश रहें और आपके दोस्त बन जाएं तो आपको आचार्य चाणक्य के इन मंत्रों को जानना चाहिए।

Chanakya Niti in Hindi
Chanakya Mantra 
मुख्य बातें
  • असहमति होने पर खुलकर बात करें
  • दूसरों के मूड और आचरण को समझना जरूरी
  • दोस्त बनाने के लिए सबको सम्मान देना जरूरी

Chanakya Niti for success in Hindi: चाणक्य जीवन दर्शन के ज्ञाता थे। उन्होंने अपने जीवन से प्राप्त अनुभवों से नियमों का निर्माण कर भावी पीढ़ियों को चाणक्य नीति का ज्ञान दिया। उन्होंने कई नीतियां बताई हैं जिनका पालन करने से व्यक्ति को जीवन में कभी मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता और अगर कभी मुसीबत आ भी जाती है तो उसमें से आसानी से निकाला जा सकता है। आज हम आपको आचार्य चाणक्य की वो नीति बताने जा रहे हैं जो आपके भाग्य को चमका देगा। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य की प्रवृत्ति के अनुसार व्यवहार करके उन्हें अपने अनुकूल बनाया जा सकता है।

झगड़ा न करें
झगड़ों के नतीजे कभी अच्छे नहीं होते है। आप किसी की बातों से थोड़े असहमत हो सकते हैं। ऐसे में खुलकर बात करें और एक सहमति के प्वाइंट पर पहुंचे। थोड़ आप एडजस्ट करें और थोड़ा उसे एडजस्ट करने को कहें ताकि दोनों को काम आसानी से हो सके। झगड़े सिर्फ परेशानी को बढ़ावा देते हैं।

Also Read: Chanakya Niti: लाइफ में होना है कामयाब, आचार्य चाणक्य के ये 5 मंत्र आएंगे बहुत काम

दूसरों की प्रवृत्ति समझें
अगर आपको किसी की मदद की जरूरत है तो उसकी प्रवृत्ति को समझकर उनके अनुसार खुद को बदलें। अगर कोई खुद को बलवान समझता है तो उसके बल और ख्याति की प्रशंसा करें। ऐसा करने पर वह तुरंत खुश हो जाएगा और आपकी मदद करने के लिए तैयार हो जाएगा। 

Read: Chanakya Niti : जान लें आचार्य चाणक्य की यह नीति, हमेशा सक्सेस करेगी आपका पीछा

हर किसी को सम्मान दें
हर किसी को सम्मान की दृष्टि से देखें। अगर आप चाहतें हैं कि लोग आपको सुनें और आपके दोस्त बन जाएं तो आपको भी उन्हें सुनना पड़ेगा। एक—दूसरे के प्रति सम्मान के भाव से दोस्ती बढ़ती है और विचारों के आदान—प्रदान से निजी विकास भी होता है। 

अपनी गलती मान लें
अगर आपने कोई गलती की है तो दूसरों के सामने अकड़ने की जगह अपनी गलती मान लें। गलती मान लेने से सामने वाला का गुस्सा तुरंत शांत हो जाता है और आपके प्रति सहानुभूति की भावना आ जाती है। ऐसे में अपनी गलती मानने में कोई हर्ज नहीं है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर