Kedarnath Dham: खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं ने लगाए हर-हर महादेव के जयकारे

आध्यात्म
Updated May 09, 2019 | 08:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Chardham yatra 2019: श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट आज सुबह भक्‍तों के लिये खोल दिए गए। उससे पहले पूरे विधि विधान के साथ केदारनाथ की पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर पूरे मंदिर परिसर को फूलों और रोशनी से सजाया गया। 

Kedarnath temple
Kedarnath temple  |  तस्वीर साभार: Twitter

Kedarnath temple: भोलेनाथ के भक्‍तों के लिये आज बेहद खास दिन हैं क्‍योंकि आज श्री केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर खुल चुके हैं। श्री केदारनाथ के मंदिर को बड़े ही भव्‍य तरीके से सजाया गया है। कपाट खुलते के बााद से ही भोले बाबा के दरबार में दर्शन के लिए हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं की कतारें लगना शुरू हो गई हैं। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन लाल थपलियाल ने कहा कि केदारनाथ मंदिर परिसर में अभी भी भारी बर्फ जमी हुई है, लेकिन मंदिर जाने वाले मार्ग को साफ कर दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार यहां सुबह 4 बजे से ही भक्‍तों का तांता लगना शुरू हो गया था। बाबा केदार की उत्सव डोली को मुख्य पुजारी केदार लिंग द्वारा भोग लगाने के साथ ही नित पूजाएं की गई, जिसके बाद डोली को सजाया गया। उसके बाद ठीक 5 बजकर 35 मिनट पर कपाट खोले गए। फिर डोली को अंदर मंदिर में प्रवेश करवाया गया। सर्वप्रथम पुजारियों व वेदपाठियों ने गर्भगृह में साफ सफाई की और फिर भोग लगाया गया। 



उसके बाद मंदिर के अंदर बाबा भोलेनाथ की पूजा की गई और फिर ठीक 6 बजे मुख्य कपाट भक्तों के दर्शनाथ खोल दिए गए। इससे पहले उत्तरकाशी जिले में अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर सुबह-सुबह ही देवी गंगो और यमुना की मूर्तियों को पालकी में बैठाकर उनके अपने-अपने मंदिरों में ले जाया गया, जहां मुख्य पुजारियों ने मंत्रोच्चार के बीच मूर्तियों को गर्भगृह में स्थापित किया था। सर्दियों में देवी गंगा की मूर्ति को मुखबा मंदिर और देवी यमुना की मूर्ति को खरसाली मंदिर में रख दिया जाता है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर