Divat Mata Temple: इस मंदिर में चुनरी-चूड़ी नहीं बल्कि चढ़ती है देवी को हथकड़ी, जानें क्‍या है वजह 

आध्यात्म
Updated May 08, 2019 | 15:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Divat Mata Temple: राजस्थान के करीब दो सौ साल पुराने देवी मां के मंदिर में लोग चुनरी और चूड़ी नहीं बल्कि हथकड़ी और बेड़ियां चढ़ा कर अपनी मनौती मांगते हैं। जाने ऐसा क्यों है।

Divat Mata Temple
Divat Mata Temple 

Hathkadi Famous Divat Mata Templ: राजस्थान के प्रतापगढ़ में जोलर ग्राम में देवी मां का एक ऐसा मंदिर हैं जो अपनी अदभुद शक्तियों के साथ ही उनके चढ़ावे के लिए भी अद्भुद माना जाता है। यहां आने वाले भक्त अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए माता को फूल-माला या चुनरी-नारियल नहीं बल्कि हथकड़ी चढ़ाते हैं। मान्यता है कि यहां ऐसा करने के बाद भक्तों की मनौतियां पूरी भी हो जाती हैं।

राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में स्थित यह मंदिर दिवाक नाम से प्रसिद्ध है। यह मंदिर करीब 200 साल पुराना माना जाता है और यहां उतने ही साल पुराने त्रिशुल पर ही यह हथकड़ी चढ़ाई जाती है। हथकड़ी चढ़ाने वालें वह लोग होते हैं जिनके परिजन जेल में होते हैं। उन्हें छुड़ाने के लिए लोग यहां माता के पास रखे त्रिशुल पर हथकड़ी चढ़ा कर उनसे अपनी मनोकामनाएं पूरी करने की प्रार्थना करते हैं। मान्यता है कि यहां कई हथकड़ियां तो सौ साल से भी पुरानी हैं।

इसलिए चढ़ाते थे डकैत हथकड़ी
इस मंदिर की मान्यता है कि पहले जब डकैत यहां के जंगलों में रहते थे और जब ये लूट-पाट के दौरान पकड़ लिए जाते थे तो इनके साथी इन्हें छुड़ाने से पहले हथकड़ी चढ़ाते थे। ताकि उनके साथी जेल से भागने में सफल हो सकें। धीरे-धीरे लोगों ने अपने परिजनों को जो किसी भी केस में जेल में हों उन्हें छुड़ाने के लिए यह प्रथा शुरू कर दी।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर