Friday the 13th 2018 : 13 ही नहीं इन नंबरों को भी माना जाता है अनलकी

आध्यात्म
Updated Apr 13, 2018 | 01:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Friday the 13th से पूरी दुन‍िया डरती है। 13 तारीख के शुक्रवार को शैतान का द‍िन माना जाता है और इस द‍िन लोग किसी अनहोनी की आशंका से भयभीत रहते हैं। लेकिन और भी ऐसे नंबर हैं जिनको दुन‍िया में अशुभ माना जाता है -

 तस्वीर साभार: Thinkstock

नई द‍िल्‍ली : Friday the 13th को लेकर पूरी दुन‍िया किसी अनहोनी को लेकर आशंकित रहती है। घबराहट के चलते लोग अपने कई जरूरी काम तक रोक कर घर में रहते हैं और यात्रा करने से भी बचते हैं। वहीं 13 नंबर का खौफ ऐसा है कि बिल्‍ड‍िंग्‍स में इस नंबर के फ्लोर और फ्लैट, दोनों ही नहीं होते। ऐसा ही होटलों में देखने को मिलता है जहां लोग 13 नंबर के साथ जुड़े अंधव‍िश्‍वास के चलते इस नंबर के कमरे नहीं बनाते हैं। 

13 नंबर से जुड़े की इस अंधव‍िश्‍वास के पीछे कई कारण माने जाते हैं। 13 अंक को अशुभ और अपूर्ण माना जाता है। दरअसल 13 नंबर 12 के बाद आता है और 12 को पूर्णता का नंबर माना गया है। 12 महीने, घड़ी में 12 घंटे तो 12 राशियां भी बताई गई हैं। ऐसे में 12 के बाद आने वाले 13 नंबर को संतुलन की कमी का नंबर माना जाता है। वहीं रोम में सूली चढ़ाने के दिन को शुक्रवार को माना जाता है। बल्कि अमेरिका में 19वीं शताब्दी में लगभग सभी फांसी देने की घटनाएं शुक्रवार को ही होती थीं। ऐसे में 13 नंबर और शुक्रवार को एक साथ आने से कई तरह की धारणाएं बन गई हैं। 

ज्‍योतिष में भी माना जाता है बुरा 
ना केवल किसी प्रकार का ज्योतिष शास्त्र, बल्कि धार्मिक तथ्य भी 13 नंबर को बुरा मानते हैं। 13 तारीख को ईसाई धर्म में भी बुरा अंक कहा गया है। माना जाता है कि यही वह दिन है जब ईसा मसीह द्वारा क्रॉस पर आखिरी सांसें ली गई थीं। क्या आप जानते हैं कि एक साल में चंद्रमा के 13 चक्रण भी होते हैं और यदि किस वर्ष में ऐसा हो तो वह वर्ष बेहद कठिनाइयों से भरा होता है।

टैरो में 13 का मतलब डेथ 
यदि टैरो कार्ड के संदर्भ से देखें तो 13 नंबर का मतलब है डेथ। यहां डेथ यानी कि मौत से तात्पर्य असल मौत नहीं है, बल्कि मौत से मतलब है कठिनाइयों का आगमन होना। यह नंबर रूहों के आने का संदेश देता है। मौत यहां बताती है कि आपका कठिन समय शुरू हो गया है और आगे चलने वाले रास्ते पर खतरा ही खतरा है।

Also Read : Friday the 13th : 13 तारीख के शुक्रवार को लेकर ऐसा है डर, घर में कैद हो जाते हैं लोग

काली बिल्‍ली से कनेक्‍शन 
13 नंबर से संबंधित बहुत से अंधविश्वास भी भारत में प्रचलित हैं, जैसे कि यदि शुक्रवार के दिन, जिस दिन तारीख भी 13 ही हो, यदि आप काली बिल्ली देख लें तो यह अच्छा संकेत नहीं है। यदि इस प्रभाव से कोई बचना चाहता हो तो उस दिन घर से बाहर ना निकलने को सही समझा जाता है। लेकिन कुछ देशों में 13 को शुभ भी माना जाता है।

Also Read : एक भारतीय ने बनाया ऐसा कैलेंडर जो कर देगा Friday the 13th का डर छूमंतर!

लेकिन इन देशों में 13 है लकी नंबर 
फ्रांस में खासतौर पर 13 तारीख के साथ यदि शुक्रवार भी आने वाला हो तो एक बड़ा समारोह आयोजित किया जाता है। इस समारोह में बड़े स्तर पर लॉटरी निकालने का एलान किया जाता है। इस क्षेत्र के लोगों के लिए शुक्रवार और 13 तारीख का मेल शुभ है। दूसरी ओर ब्राजील में भी यह नंबर शुभ माना जाता है। इस नंबर को भगवान के बराबर समझा जाता है।

13 ही नहीं, इन नंबरों का भी है खौफ 
13 के अलावा भी ऐसे कई नंबर हैं, जो अशुभ माने जाते हैं। चीनी भाषा में नंबर चार को मौत के समान माना जाता है क्योंकि इस भाषा में चार का उच्चारण चीनी शब्द मृत्यु जैसा लगता है। इसका भय दिखाती हैं चीन में ढहती हुई इमारतें। चीन में ज्यादातर इमारतें जो केवल चार मंजिला हैं उनकी चौथी मंजिल ढह जाती हैं। 

अंक 4 का भय चीन में इस कदर फैला है कि सरकार द्वारा भी इसे इस्तेमाल नहीं किया जाता। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है बीजिंग का ओलम्पिक समारोह। माना जाता है कि बीजिंग द्वारा यह मौका वर्ष 2000 में खो दिया गया था लेकिन फिर चार साल बाद वर्ष 2004 में चीन ने इसे लेने से मना कर दिया। फिर बीजिंग ओलम्पिक आखिरकार वर्ष 2008 में आयोजित किए गए। चीन का मानना है कि यदि साल 2004 में जिसमें 4 अंक जुड़ा है, तब यह समारोह आयोजित किया जाता तो यह किसी भी हाल में सफल ना होता। 

Also Read : 13 नंबर से जानें श‍िवजी का संबंध 

वहीं जापान में 9 नंबर का खौफ है। उच्चारण के अनुसार नंबर नौ का मतलब है कष्ट और दुख है। वहीं इटली में 17 तारीख का शुक्रवार अच्छा दिन नहीं माना जाता, खासतौर पर तब जब उसका साथी 17 नंबर भी हो। शुक्रवार और 17 को यदि रोमन नंबर की तरह लिखा जाए तो लातीनी भाषा में इसका अर्थ है जिंदगी खत्म हो जाना।

अफगानिस्तान में नंबर 39 को लोग दूर से ही अलविदा कहना पसंद करते हैं। अफगानिस्तान के लोगों का मानना है कि नंबर 39 का यदि शाब्दिक अर्थ लगाया जाए तो इसका अर्थ है मुर्दा गाय। इसलिए वे इस नंबर का इस्तेमाल किसी भी रूप में करने से कतराते हैं। बाइबल में नंबर 666 को राक्षस या फिर दानव का अंक बताया जाता है। माना जाता है कि यह नंबर जहां कहीं दिखे तो समझ जाएं कि राक्षस का साया आसपास ही है।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर