घर में भूलकर भी न बुलाएं ऐसे मेहमान, लेकर आते हैं मुसीबत

आध्यात्म
Updated Nov 25, 2017 | 16:31 IST | Shivam Pandey

हर अतिथि भगवान नहीं हो सकता, कुछ अपने साथ आपके लिए विपत्तियां और परेशानियां लेकर आते हैं।

कुछ मेहमान अपने साथ आपके लिए विपत्तियां और परेशानियां लेकर आते हैं।   |  तस्वीर साभार: YouTube

नई दिल्ली. भारतीय सभ्यता और संस्कृति में अतिथि को भगवान का दर्जा दिया गया है । लेकिन हर अतिथि भगवान नहीं हो सकता, कुछ अपने साथ आपके लिए विपत्तियां और परेशानियां लेकर आते हैं। मनुस्मृति में इसकी चर्चा की गई है...मनुस्मृति में वर्णित एक श्लोक (पाषण्डिनो विकर्मस्थान्बैडालव्रतिकांछठान्। हैतुकान्वकवृत्तींश्च वाड्मात्रेणापि नार्चयेत्।।) के अनुसार पाखंडी, धूर्त-चालाक (दूसरों को बेवकूफ बनाकर अपना हित साधने वाले), स्वार्थी तथा धर्म-शास्त्रों में विश्वास ना रखने वाले लोगों को कभी भी अतिथि नहीं बनाना चाहिए।

पाखंडी अतिथि
पाखंडी लोग हमेशा दो चेहरे वाले होते हैं। ये भले ही दिल से किसी का हित ना चाहें लेकिन सामने इस प्रकार व्यवहार करेंगे जैसे इनसे बड़ा आपका कोई हितैषी हो ही नहीं सकता। ऐसे लोगों को ना धर्म में विश्वास होता है और ना ही इंसानियत में। इसलिए अपनी जरूरत पड़ने पर या अपना हित साधने के लिए कब ये आपके दुश्मन बन जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा।ये आपका विश्वास जीतते हैं और फिर धोखा करते हैं, इसलिए आप चाहकर भी अपना बचाव नहीं कर पाएंगे। आपके घर में रहते हुए ये और भी आसानी से अपने मकसद में कामयाब हो जाते हैं। ऐसे में आपकी हार और बर्बादी निश्चित हो जाती है।

guest

Also Read : होलिका ही नहीं कामदेव के भी भस्म होने का त्योहार है होली

धूर्त तथा चालाक
ये वे लोग होते हैं जो आपको दूसरी बातों में उलझाकर कब अपना काम कर जाएंगे आपको पता नहीं चलेगा। इनकी चालाकी आपके नुकसान के लिए भी हो सकता है, इसलिए अगर आपको किसी का ऐसा स्वभाव पता हो तो भूलकर भी अतिथि के रूप में इन्हें घर में ना रखें। ये कब और किस प्रकार से आपका नुकसान पहुंचाएंगे आप अंदाजा भी नहीं लगा सकेंगे।

Also Read : Holi 2018: इस उपाय से चमकेगा भाग्य, विवाह दोष भी होगा दूर

स्वार्थी अतिथि
स्वार्थी लोग अमूमन बिना मकसद के आपके घर कभी नहीं आएंगे। इसलिए अगर कोई स्वार्थी व्यक्ति आपके घर अतिथि बनकर आए तो सबसे पहले तो यह समझ लें कि जरूर वह अपने किसी फायदे के लिए ही आपके पास आया होगा।ऐसे लोगों को अपने घर अतिथि बनाना आपके लिए इसलिए नुकसानदेह होगा क्योंकि जरूरत पड़ने पर अपने स्वार्थ के लिए ये आपके हो रहे नुकसानों को भी नजरअंदाज कर देंगे। सबसे बड़ी बात कि आगे भी ना तो उसके लिए ये आपका कोई आभार मानेंगे और ना ही आपके नुकसानों की कोई जिम्मेदारी लेंगे।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर