Raksha Bandhan 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat: आज राखी बांधने के लिए यह है उत्तम मुहूर्त, देखें यहां

Raksha Bandhan 2022 Date Kab Hai, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Time: भारत में आज राखी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। 11 अगस्त के साथ आज यानी 12 अगस्त को भी भाई को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त है। यहां देखें आज किस मुहूर्त में भाई को राखी बांधना लाभदायक है।

Raksha Bandhan 2022 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Raksha Bandhan 2022 Par Rakhi Bandhne Ke Liya Shubh Muhurat
Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • 11 अगस्त के साथ आज भी मनाया जा रहा है रक्षाबंधन।
  • राखी बांधने के लिए आज भी है शुभ मुहूर्त।
  • भाई को राखी बांधने से पहले दिशाओं कर रखें ध्यान।

Raksha Bandhan 2022 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। यह त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाई को रक्षा सूत्र बांधकर उनके अच्छे स्वास्थ्य, जीवन और दीर्घायु की कामना करती हैं। वहीं, भाई भी सदैव अपनी बहन की रक्षा करने का संकल्प लेते हैं और उन्हें प्यार भरे तोहफे देते हैं। इस वर्ष रक्षाबंधन की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति थी। भद्राकाल होने की वजह से 11 तारीख को राखी बांधने का समय बहुत कम मिला। लेकिन 11 अगस्त के साथ 12 अगस्त यानी आज भी राखी मनाई जा रही है। इस दिन भी भाई को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त है। 

Raksha Bandhan 2022 Date, Muhurat, Tithi And All You Need To Know

किस मुहूर्त में बांधे भाई को राखी (Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat) 

इस वर्ष 11 अगस्त के साथ 12 अगस्त को भी राखी मनाई जा रही है। बहुत सारे लोग 11 अगस्त को रक्षाबंधन ना मनाकर 12 अगस्त को मना रहे हैं। 12 अगस्त यानी आज पूर्णिमा तिथि सुबह 7:06 पर समाप्त हो जाएगी। ऐसे में बहनों के पास भाई को राखी बांधने के लिए सिर्फ 2 घंटे का समय है। 12 अगस्त को बहनें सुबह 5:00 से 7:00 के बीच में भाई की कलाई पर राखी बांध लें। सुबह 7:06 के बाद से भाद्रपद महिना शुरू हो जाएगा जिसमें राखी नहीं मनाई जाती है।

राखी बांधते समय बहनों को कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। भाई को राखी बांधते समय बहनों का चेहरा दक्षिण की ओर होना चाहिए और भाइयों का चेहरा पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा की ओर। इसके साथ भाई और बहन को रक्षाबंधन पर काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इस दिन भाई की कलाई पर काले रंग की राखी बांधना भी वर्जित है। रक्षाबंधन पर भाई और बहन व्रत रखते हैं और राखी बांधने के बाद ही अपना व्रत तोड़ते हैं।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर