Significance Of Feeding Animal: पशु-पक्षियों को दाना देने से कुंडली में बैठे नवग्रह होंगे शांत, सुख समृद्धि में होगी बढ़ोतरी

Benefit of Feeding Animal: शास्त्रों में अन्न दान को महादान बताया गया है। जीव-जंतुओं, पशु-पक्षियों की सेवा करने से बुरे ग्रहों का प्रभाव खत्म हो जाता है साथ ही घर में बीमारियां प्रवेश नहीं करती हैं। सुख समृद्धि के साथ धन वैभव बना रहता है ऐसा हमारे हिंदू शास्त्रों में बताया गया है।

Significance Of Feeding Animal
पशु-पक्षियों को दाना डालने के लाभ 
मुख्य बातें
  • पक्षियों को दाना देने से दरिद्रता का नाश होता है
  • बीमारियां होती हैं दूर
  • ग्रहों के बुरे प्रभाव समाप्त हो जाते हैं

Feeding Animal And Bird: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पक्षियों को दाना खिलाने का अपना महत्‍व है। ग्रहों की शांति के लिए पक्षियों को दाना डालना उत्तम फल देता है। तमाम लोग ऐसे भी हैं, जो पुण्‍य कमाने के लिए दाना डालते हैं। हालांकि विभिन्न तरह के दाने ग्रहों की शांति के लिए बताए गये हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पक्षियों को दाना खिलाने से ग्रह दोष खत्म हो जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शिक्षा एकाग्रता और संतान की समस्या के मामले में पक्षियों को दाना डालना बेहतरीन परिणाम देता है। घर की छत पर पक्षियों के लिए दाना पानी रखने से घर में समृद्धि आती है। साथ ही घर का क्लेश समाप्त होता है। वेदों और पुराणों में बताया गया है कि पशुओं को खाना खिलाने से न सिर्फ हमारे पाप दूर होते हैं, बल्कि ग्रह दोषों में भी सुधार होता है। चींटी चिड़ियों गिलहरियों, कबूतर, तोता कौआ, पक्षियों के झुंड, गाय, कुत्तों को नियमित दाना पानी देने से आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी।

पढ़ें- जानें किस तरफ होना चाहिए रसोईघर का दरवाजा, होता है अन्नपूर्णा का प्रवेश

ग्रह क्लेश होंगे खत्म स्वास्थ्य में होगा सुधार

पशु एवं पक्षियों को दाना पानी देने से जीवन में आने वाली कई परेशानियों से छुटकारा बड़ी ही आसानी से मिल सकता है। एक ओर हम प्रभु की भक्ति के कृपा पात्र बनते हैं। वहीं हमें अच्छे स्वास्थ्य के साथ ही पुण्य भी प्राप्त होता है। अगर आपके मन में भी दिन भर बेचैनी सी रहती है। आपके काम ठीक समय पर पूरे नहीं हो रहे हैं। पारिवारिक क्लेश नियमित रूप से चलता रहता है। स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है। तो ‍निश्चित ही आपको पक्षियों को दाना खिलाने से आनंद की प्राप्ति होगी और आपके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाएंगे।

पक्षियों को ये दाना डाला तो सूर्य-बुध होंगे मजबूत

गेहूं खिलाने से सूर्य की पीड़ा दूर होती है। चावल से मानसिक परेशानियां दूर होकर शांति मिलती है। मूंग की दाल से बुध ग्रह से होने वाली परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। चने की दाल से गुरु की कृपा प्राप्त होती है। पशु पक्षियों को ज्वार खिलाने से शुक्र ग्रह की पीड़ा खत्म होती है।

लड्डू पंजीरी खिलाने से मिलेगा लाभ

कुंडली में यदि राहु केतु की महादशा हो तो पक्षियों को बाजरा डालना चाहिए। कौओं और कुत्तों को ग्रास देने से शनि राहु और केतु प्रसन्न होते हैं। गिलहरियों को बाजरा, बिस्किट, रोटी खिलाने से जीवन में आने वाली हर कठिनाई से आसानी मुक्ति मिल जाती है। चींटियों के लिए 100 ग्राम शक्कर या बेसन के लड्डू पंजीरी खिलाने से आपके स्वास्थ्य में लाभ होगा साथ ही मानसिक शांति का अहसास भी होगा।

पक्षियों की सेवा करने से बीमारियां होती हैं दूर

आम तौर पर पक्षियों को बाजरा या अनाज के दाने डालने की परंपरा है। बुध के कमजोर होने पर पक्षियों को अनाज खिलाया जाता है। पक्षियों को आम तौर पर सुबह के समय या दोपहर के समय दाना डालना चाहिए। शिक्षा एकाग्रता और संतान की समस्या के मामले में पक्षियों को दाना डालना बेहतरीन परिणाम देता है। घर की छत पर पक्षियों के लिए दाना पानी रखने से घर में समृद्धि आती है। साथ ही घर का क्लेश समाप्त होता है। साथ ही घर में सुख शांति का वातावरण बनता है अरोग्यता आती है।

 (डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर